वो हेलीकॉप्टर जिसे अमेरिका भारत को 93 करोड़ डॉलर में बेचने जा रहा है

93 करोड़ में अमेरिका के साथ भारत 6 एएच -64 ई अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर की डील करने जा रहा है। ये कंपनी अब भारत में टाटा के साथ मिलकर हेलीकॉप्टर का निर्माण करने वाली है। बोइंग का अपाचे चार ब्लेड वाला हेलीकॉप्टर है। इसमें ट्विन इंजिन लगे हैं।

0
229

जयपुर। भारत ने हाल के दिनों मे अपनी आंतरिक रक्षा के बढ़ाने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं। इस दौरान भारत ने विदेश की कई कंपनियों से करार करके कई सार आधुनकि हथियार और फाइटर प्लेन जैसी चीज़ें खरीदी हैं, जिससे कि भारत की रक्षा प्रणाली को काफी फायदा पहुंचा है।

अब भारत अमेरिका से 6 एएच -64 ई अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर जा रहा है, जो कि काफी मारक और शक्तिशाली हैं। अमेरिका को बस अब अपने संसद कांग्रेस में इसकी मंजूरी लेनी है। अगर एक भी अमेरिकी सांसद इसका विरोध नहीं करता है, तो भारत के पास कुछ ही दिनों में ये हेलीकॉप्टर मौजूद होगा।

डोमिनिकन गणराज्य संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का सदस्य निर्वाचित

अमेरिकी संसद को भेजी गई एक अधिसूचना में पेंटागन ने इस बारे में कहा है..

इससे अंदरूनी एवं क्षेत्रीय खतरों से मुकाबले की भारत की क्षमता को मजबूती मिलेगी। एएच -64 ई के सहयोग से जमीनी बख्तरबंद खतरों से मुकाबले भारत की रक्षा क्षमता बढ़ेगी और इसका सैन्य बल आधुनिक होगा।

जम्मू एवं कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों में बनाए जाएंगे 14,500 सुरक्षा बंकर

93 करोड़ में अमेरिका के साथ भारत 6 एएच -64 ई अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर की डील करने जा रहा है। ये कंपनी अब भारत में टाटा के साथ मिलकर हेलीकॉप्टर का निर्माण करने वाली है। बोइंग का अपाचे चार ब्लेड वाला हेलीकॉप्टर है। इसमें ट्विन इंजिन लगे हैं। इसके कॉकपिट में दो लोगों के क्रू की जगह है। अपाचे हेलीकॉप्टर रात में भी उड़ान भर सकता है। इसके लिए इसके आगे सेंसर लगे हैं। इसमें सुरक्षा के लिए कई सारे उपकरण मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here