अमेरिका ने भारत सहित दुनिया को दी धमकी, कहा- दम है तो चार नवंबर के बाद खरीदें ईरान से तेल

0
74

जयपुर, अमेरिकी के दबाव के बावजूद जहां भारत रूस के साथ एस-400 डिफेंस मिसाइल डील की है वहीं दूसरी और प्रतिबंध के बावजूद ईरान से तेल खरीद जारी रखने पर अमेरिका ने नाराजगी जताई है। इसे लेकर नाराज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान तेल मामले को लेकर पूरी दुनिया को धमकी देते हुए कहा है कि अगर किसी ने चार नवंबर के बाद ईरान से तेल आयात किया तो अमेरिका के सख्त परिणामों के लिए तैयार रहें।

उन्होंने ईरान तेल आयात को लेकर चेतावनी देते हए कहा है कि प्रतिबंध की तय तारीख के बाद तेल का आयात घटाकर शून्य नहीं करने वाले “देशों को भी अमेरिका देखेगा”। जब ट्रंप से तेल आयात मामले को लेकर भारत व चीन जैसे देशों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि अमेरिका इनको भी देखेगा।

बता दें कि ट्रंप ने मई में ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अपने देश को अलग कर लिया था और उस पर फिर से प्रतिबंध लगा दिए थे। साथ ही चार नवंबर तक सभी देशों को तेल आयात शून्य करने लिए की धमकी दी हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत के रूस के साथ किए गए डील को लेकर क्या कार्रवाई की जानी है। इसके बारे में अब फैसला किया जाएगा। भारत के पांच बिलियन डॉलर के इस मेगा डिफेंस डील पर अमेरिका काटसा प्रतिबंध लगा सकता है।

गौरतलब है कि हाल ही में अमेरिका ने चीन पर यही बैन लगाया था।  क्योंकि चीन ने रूस से विमान और मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील की थी।  अमेरिका ने अपने विरोधियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के लिये काटसा कानून बनाया है। इस कानून के तहत किसी देश को छूट देने का अधिकार सिर्फ ट्रंप के पास है। बता दें कि काटसा अमेरिका का संघीय कानून है। जिसके अनुसार अब तक ईरान, उत्तर कोरिया और रूस पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here