वेनेजुएला को लेकर आमने सामने हुए अमेरिका-रूस, नव शीत युद्ध की आहट

0
62

जयपुर, सत्ता संघर्ष को लेकर वेनेजुएला में चल रहे संघर्ष में दिनों दिन स्थिति बिगड़ती जा रही है। अब इसी संघर्ष के चलते रूस और अमेरिका आमने-सामने आ गए हैं। रूस ने वेनजुएला मे अमेरिका के द्वारा किसी भी तरह के बल प्रयोग की धमकी को लेकर सख्त चेतावनी दी है। वहीं रूस की चेतावनी के बाद विश्व के दो ताकतवर देश आमने-सामने हो गए हैं।

हालांकि अमेरिका की ओर से इसे किस तरह से लिया जाएगा। यह तो आने वाला समय ही बताएगा। लेकिन जानकारों का मानना है कि एक बार फिर से शीत युद्ध की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। लावरोव ने मंगलवार को अपने एक बयान मे कहा कि वह वेनेजुएला मे किसी भी तरह से अमेरिकी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

साथ ही उनका कहना है कि यह पूरी तरह से अंतरराष्‍ट्रीय कानून का उल्‍लंघन है। रूसी विदेश मंत्री ने कहा कि ‘वह संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों के अनुरूप वेनेजुएला के मुद्दे पर अमेरिका से वार्ता के लिए तैयार हैं। ‘वेनेजुएला में हो रहे परिवर्तन में रूस के विदेश मंत्री का यह बयान काफी खास है।

बता दें कि यह बयान ऐसे समय आया है जब एक सप्‍ताह पूर्व कोलंबिया में दोनों देशों की सीमा रेखा पर अमेरिकी सहायता को वेनेजुएला के सैनिकों ने रोक दिया था। इससे पहले वेनेजुएला राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमेरिकी सहायता को राजनीतिक करार दिया था।

इतना ही नहीं इसी के साथ सेना ने भी कहा था कि वह अपने देश की रक्षा के लिए सैन्य अभ्यास शुरू कर देंगे। हालांकि पूरी दुनिया में दोनों देशों का आमने सामने होना कई सारी आशंकाओं को पैदा करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here