अमेरिका : तूफान ‘माइकल’ फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा

0
35

अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) का कहना है कि तूफान ‘माइकल’ ने और भी शक्तिशाली रुख अख्तियार कर लिया है। अब यह श्रेणी तीन का तूफान हो गया है। इस दौरान हवाएं 193 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही हैं। तूफान तेजी से फ्लोरिडा के तट की ओर बढ़ रहा है।

बीबीसी के मुताबिक, फ्लोरिडा में तूफान के बुधवार को दस्तक देने की आशंका है। गवर्नर रिक स्कॉट ने स्थानीय लोगों को घरों को खाली करने की चेतावनी दी है। अलाबामा, फ्लोरिडा और जॉर्जिया राज्यों के सभी हिस्सों में आपात स्थिति की घोषणा की गई है।

तूफान के कारण मध्य अमेरिका में 13 लोग जान गंवा चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, “हम आने वाले तूफान के लिए बहुत अच्छी तरह से तैयार हैं।”

गवर्नर स्कॉट ने तटीय निवासियों से घरों को खाली करने का आग्रह किया और कहा, “यह जीवन और मृत्यु के बीच अंतर हो सकता है।”

एनएचसी ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा, “तूफान के रातोंरात बुधवार को और शक्तिशाली होने उम्मीद है और माइकल जब फ्लोरिडा पैनहैंडल या फ्लोरिडा बिग बेंड क्षेत्र में दस्तक देगा उस समय उसके श्रेणी चार के आसपास होने का अनुमान है।”

फ्लोरिडा के गवर्नर ने माइकल को भयावह तूफान कहा और निवासियों से अधिकारियों की बात सुनने का आग्रह किया।

फ्लोरिडा के तटीय इलाकों के करीब 120,000 लोगों को इलाके को खाली करने की चेतावनी दी गई है, जहां स्कूल और सरकारी कार्यालय इस सप्ताह बंद रहेंगे।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here