बालों को खूबसूरत और घना बनाने में मददगार होता है एलोवेरा, इस तरह करें प्रयोग!

0
153

स्व्सथ शरीर और स्व्स्थ त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे तो लगभग सभी लोग जानते होंगे, कि इसका प्रयोग ना सिर्फ शरीर और त्वचा को स्वस्थ रखता है बल्कि उसमें रंगत लाने के लिए मददगार साबित होता है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि, स्किन को दुरुस्त करने वाला एलोवेरा आपके सिर की त्वचा और बालों को स्वस्थ, सुंदर और घना बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है। इतना ही नहीं, बाजार में उपलब्ध एलोवेरा जेल या फिर प्राकृतिक एलोवेरा के जेल को निकालकर बालों में लगाया जाए, तो इससे बालों का रुखापन, बालों का झड़ने और डैंड्रफ जैसी कई परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है। आप भी अपने बालों का बेहतर ढंग से ख्याल रख पाएं इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन-किन समस्याओं में इसका प्रयोग आपको फायदा पहुंचा सकता है-

बालों का झड़ना

प्रदूषण का सीधा प्रभाव आपकी त्वचा के साथ आपके बालों पर भी पडता है, जिसके कारण आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। हालाकि कभा-कभी बालों की केयर ना करना भी इसका ही इस कारण हो सकता है। लेकिन, झडते वालों की समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग फायदेमंद साबित होता है। इसका प्रयोग के लिए शैम्पू के साथ उससे दोगुनी मात्रा में एलोवेरा जैल लेकर अपने बालों को ठीक तरह से धुल लेना चाहिए।

Image result for hair care with aloe vera

प्राकृतिक कंडीशनर

बालों में चमक लाने के लिए कंडीशनर का प्रयोग करना बहुत जरूरी हो गया है, लेकिन बाजार में मौजूद कैमिकल युक्त कंडीशनर आपके बालों को मुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि, एलोवेरा का प्रयोग प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है जो आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है और इसके कोई साइड इफैक्ट्स नहीं होते। इसका प्रयोग करने के लिए शैम्पू करने के बाद एलोवेरा जेल को अपने बालों में मसाज करते हुए लगाएं और बाद में पानी से साफ कर लें।

Image result for hair care with aloe vera

बालों की लंबाई बढाए

अकसर कई लोगों के बालों की ग्रोथ बहगुत जल्दी रुक जाती है जिसके कारण लोग अन्य वैज्ञानिक उपाय तलाशते रहते हैं। लेकिन बालों की लंबाई बढाने के लिए एलोवेरा का प्रयोग लाभकारी साबित हो सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए आधा कप एलोवेरा लेकर उसके अंदर मेथी के बीज, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर घोल बना लें। और इस गोल को अपने बालों पर अपलाई करें। कुछ देर बाद शैंपी से इसे साफ कर लें।

Related image

डैन्ड्रफ से छुटकारा

कम पानी पीने और मौसम बदलाव के कारण लोगों को बालों डैड्रफ की समस्या होने लग जाती है। लेकिन आपको इस समस्या से भी एलोवेरा ही राहत दिला सकता है। इसके प्रयोग के लिए एलोवेरा जेल को अपने बालों पर अपलाई करें और एक घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में इसे शैंपू से धुल लें। आपको जल्द ही फायदा देखने को मिसेगा।

Image result for hair care with aloe vera remove dandruff

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here