राहत /पाकिस्तान ने खोला एयरस्पेस, घटेगा फ्लाइट्स का किराया और यात्रा का समय

0
65

जयपुर। भारत के पड़ोसी पाकिस्तान ने अब आखिरकार लगभग 140 दिनों बाद अपने एयर स्पेस को भारतीय विमानों के लिए खोल दिया है आपको बता दें कि इससे भारतीय यात्रियों को काफी राहत मिलने की बात होगी क्योंकि ना सिर्फ पश्चिमी देशों की तरफ से जाने वाली फ्लाइट की ट्रेवल टाइम में कटौती होगी बल्कि यात्रियों को अभी के मुकाबले सस्ते दामों पर टिकट भी अब मिल सकेगी जिससे उन्हें अब तोहरा फायदा हो रहा है.

वहीं इसका सबसे बड़ा फायदा देश की सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया को मिलेगी जो अमेरिका का तक नॉनस्टॉप लाइट्स को फिर से शुरू कर सकेगा आपको बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने 27 फरवरी से 15 जुलाई के बीच 138 दिनों के लिए अपना एक्सप्रेस बंद कर दिया था.

पाकिस्तानी द्वारा एयरस्पेस बंद करे जाने के बाद अमेरिका जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट का ट्रेवल टाइम 90 मिनट तक बढ़ गया था और इन फ्लाइट्स कोलिशन भरवाने और ग्रुप बदलने के लिए यूरोप में रुकना पड़ता था जिसके चलते भारत से अमेरिका जाने वाली ट्रैवल टाइम 4 घंटे तक बढ़ गया जबकि भारत से यूरोप का ट्रेवल टाइम तक फ्री में 1 घंटे का बढ़ गया था.

इस मामले को लेकर नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि पाकिस्तान द्वारा अपना भविष्य पर बंद करने से करीब 430 करोड रुपए का नुकसान हुआ है वही मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्पाइसजेट को करीब 30.7 करोड रुपए का इंडिगो को करीब 25.1 करोड रुपए का और गो एयर को करीब 2.1 करोड रुपए का नुकसान हुआ है.

वहीं पाकिस्तान द्वारा एयर स्पेस को ले जाने के बाद एयर इंडिया ने अपने एक बयान जारी कर रहा है और उसमें उन्होंने बताया है कि एयरस्पेस खुलने के बाद से ज्यादा विमानों का इस्तेमाल बढ़ेगा जबकि क्रू की जरूरत 25 फीसद तक कम हो जाएगी वहीं अमेरिका जाने वाली फ्लाइट का एक तरफ का ऑपरेटिंग कॉस्ट ₹2000000 तक कम होगा और यूरोप जाने वाली फ्लाइट का ऑपरेटिंग कॉस्ट ₹500000 तक कम होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here