एयर इंडिया वन: IAF के पायलट उड़ाएंगे पीएम मोदी का प्लेन, रखरखाव एयर इंडिया के हवाले

0
37

जयपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब लंबी दूरी की यात्रा के लिए अमेरिकी एयरफोर्स वन जैसे विमान में यात्रा करेंगी यह विमान किसी भी तरह के मिसाइल को चकमा देने में माहिर होगा वही एयर इंडिया वन के बेड़े में साल 2020 तक बोइंग 777 विमान शामिल होंगे.

वहीं आपको बता दें कि जो आधुनिक तकनीकी के साथ सुरक्षात्मक रूप से भी उन्नत होंगी यह बात मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए बताई जा रही है.

वही आपको बता दें कि इसमें मान को भारतीय वायुसेना के पायलट ऑपरेट करेंगे जबकि एयर इंडिया की सहायक कंपनी एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विस लिमिटेड द्वारा इन विमानों का रखरखाव करने का काम किया जाएगा. वहीं अभी तक इस देश में वीआईपी फ्लाइट्स को उड़ाने की जिम्मेदारी एयर इंडिया के पायलटों के हाथ में है जिसे नए प्लेन के आने के बाद बदल दिया जाएगा.

वही आपको बता दें कि इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इन विमानों को केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा प्रयोग किया जाएगा. वहीं देशों के तीनों सर्वोच्च व्यक्ति फिलहाल एयर इंडिया के बोइंग 747 विमान में उड़ान भरते हैं.

वही आपको बता दें कि उड़ान के बाद इन विमानों को वाले जी विमानों में तब्दील कर दिया जाता है जब देश के सर्वोच्च लोगों को यात्रा करने की आवश्यकता होती है तो इससे एयर इंडिया वन में बदल दिया जाता है और यह लोग इस से यात्रा करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here