एचआईवी रोगियों के लिए बना लिया गया है एड्स का टीका

0
108

जयपुर। इस जमाने में एड्स को सबसे घातक बीमारी के रूप में माना जाता है। शोधकर्ता कई सालों से इस गंभीर रोग का इलाज खोजने में लगे हुए है कई सालों के बाद इस शोध में आंशिक सफलता ही मिलती रही हैं। इस शोध में वैज्ञानिकों ने उम्‍मीद जताई है कि जल्द ही वे एड्स का टीका बना लेंगे। इसमें एड़्स के इलाज के लिए कुछ उम्मीद दिखी है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस लाइलाज बीमारी का वैक्‍सीन बनाया जा सकेगा। अब तक कहीं भी एचआईवी जैसी जानलेवा बीमारी का इलाज खोजने में मेडिकल साइंस को कामयाबी नहीं मिल पाई थी

लेकिन आशा की किरण दिखाई दी हैं। शोधकर्ता जल्द ही इसका टीका बनाने में जुटे हुए हैं। जानकारी दे दे कि आयरलैंड के डबलिन शहर में स्थित ट्रिनिटी कॉलेज के अनुसंधानकर्ताओं ने यह सफलता हासिल की है। वैज्ञानिकों ने एचआइवी वायरस शरीर के प्रतिरोधी तंत्र को किस तरह से कमजोर करता है इसका पता लगाया है। वैज्ञानिक कहते है कि इम्‍यूनटी को निष्क्रिय करने के तरीके का पता लगने से इस वाइरस को भी खत्म किया जा सकता है। इसी शोध दावा किया है कि इससे एड्स का टीका बनाया जा सकता है।

ऐसे में यह नई खोज उनके लिए संजीवनी बूटी की तरह से काम करेगा। इस शोध के सफल परिक्षण के बाद एचआइवी संक्रमण का अब बेहतर तरीके से उपचार किया जा सकता है। आपको शायद इसके आंकड़ों के बारे नहीं पता है कि दुनिया में अभी लगभग 4 करोड़ लोग एचआइवी संक्रमण से पीड़ित हैं। आपको बता दे कि एचआईवी वायरस इंफेक्शन को ठीक करने के लिए शरीर में होने वाली जैविक प्रक्रिया को ही पूरी तरह से खत्म कर देता है ये ही वजह है कि रोगी की मौत हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here