Ahmed Patel Death: गुजरात का वो राज्यसभा चुनाव, जब BJP के चाणक्य को पटेल ने दी शिकस्त….

0

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का 71 साल की उम्र में निधन हो गया है। पटेल एक महीने पहले कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पातल में उनका उपचार चल रहा था। हालांक, आज सुबह 3.30 बजे पटेल ने आखिर सांस ली। राजनीतिक इतिहास में अहमद पटेल कांग्रेस के चाणक्य के तौर पर जाने जाते हैं। एक वक्त ऐसा भी था जब बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव में अहमद पटेल को हरारने के लिए पूरा जार लगा दिया था। लेकिन पटेल को शिकस्त नहीं दे पाए थे।   अहमद पटेल कांग्रेस के काफी भरोसेमंद नेता रहे हैं। पटेल का पूरा जीवन कांग्रेस पार्टी को समर्पित माना जाता है। उन्होंने हर बार पार्टी को मजबूती देने का काम किया है।

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के साथ कांटे की टक्कर में पटेल ने जीत हासिल की थी। साल 2017 की है जब राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने बीजेपी के बलवंत राजपूत को हराया था। इस चुनाव में पटेल और बलबंत के बीच कड़ा मुकाबला था लेकिन इतिहास में ये चुनाव अहमद पटेल बनाम अमित शाह के तौर पर रहा। उस वक्त अमित शाह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। शाह बीजेपी के चाणक्य जाने जाते है। 2017 में गुजरात का राज्यसभा चुनाव बीजेपी के चाणक्य बनाम कांग्रेस के चाणक्य के तौर पर लड़ा गया।

बीजेपी ने पटेल के खिलाफ बलबंत राजपूत को उतारने का ऐलान किया तो 45 वोट भी कांग्रेस को मुश्किल नजर आने लगे। इसके साथ ही कांग्रेस के कई नेताओं के इस्तीफा देने का सिलसिला शूरू हुआ। इस्तीफों को लेकर कांग्रेस कमजोर होती नजर आई। बीजेपी तीसरी इस सीट पर जीत हासिल करने में लगी थी। इस योजना को साकार करने के लिए शाह ने चुनाव की कमान संभाली। अहमद पटेल की जीत ने इस चुनाव में बीजेपी के प्लान को पूरी तरह से फेल कर दिया।

Read More…
Bengal Election 2021: क्या गांगुली होंगे बंगाल में BJP का चेहरा? जानिए क्या बोले टीएमसी सांसद…
Ahmed Patel Passes Away: नहीं रहे कांग्रेस के कद्दावर नेता अहमद पटेल, सोनिया के रहे सबसे करीबी सलाहकार….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here