अहमद पटेल की सरकार से मांग,बोले आॅनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को दे वित्तीय मदद्

0

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने शनिवार को राज्यसभा में सरकार से मांग की हैं, कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को वित्तीय मदद दी जाए ताकि वे कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से चल रहीं ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ ले सकें।

आॅनलाइन क्लासेस के मुद्दे पर पटेल ने राज्यसभा में कहा की,”75वें नेशनल सर्वे के अनुसार, केवल 24 फीसदी घरों में ही इंटरनेट का उपयोग हो रहा है और इनमें से नौ फीसदी छात्र ही इसका उपयोग कर पा रहे हैं। पटेल ने कहा ”2014 में सरकार ने ढाई लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोडने का वादा किया था। लेकिन यह वादा केवल वादा ही रहा। स्थिति यह है कि अब तक केवल 23000 ग्राम पंचायतें ही ब्रॉडबैंड से जुड़ पाई हैं। ”

पटेल ने कहा ” संसाधनों के अभाव में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्र इन ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। कोविड-19 महामारी की वजह से पहले ही परेशान अभिभावकों पर अब उनके लिए यह संसाधन जुटाने का दबाव बन रहा है। कुछ राज्यों से तो छात्रों द्वारा आत्महत्या करने तक की खबरें आई हैं।”

अपनी बातों को सदन के सामने रखते हुए अहमद पटेल ने सरकार से कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को वित्तीय मदद दी जाए ताकि वे कोविड—19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से चल रहीं ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ ले सकें और अपनी पढाई जारी रखें। उन्होंने यह भी कहा कि एक कार्यबल बनाया जाना चाहिए जो पूरी स्थिति को देखे। इसके अलावा राज्य सरकारों से परामर्श कर ऑनलाइन कक्षाओं के लिए दिशानिर्देश बनाए जाएं।

कोरोना महामारी का एक बहुत बड़ा असर छात्रों के जीवन पर देखने को मिला हैं,महामारी के इस बिकट समय में छात्रों के लिए आॅलनाइन शिक्षा एकमात्र विकल्प बचा हैं,ऐसे में ये सुनिश्चित करना सरकार का काम हैं की देश का हर बच्चा इस आॅनलाइन शिक्षा का लाभ ले सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here