देखिए वो कुआं जिसमें अशोक ने 99 भाइयों का कत्ल कर डलवा दी थीं लाशें

0
agam kuan
agam kuan

महाराजा अशोक के बारे में आपने पढ़ा होगा कि बुद्ध के उपदेशों से हृदय परिवर्तन होने से पहले उन्हें युद्ध बहुत प्रिय थे। वे जिधर सेना लेकर निकल जाते, उन्हें विजय ही विजय मिलती। बाद में उन्होंने अहिंसा का व्रत ले लिया और ताउम्र उस पर कायम रहे। परंतु इतिहास में अशोक के दोनों ही रूपों की चर्चा होती है। उस दौर की निशानियां आज भी कायम हैं जिनके जरिए हमें ऐतिहासिक घटनाओं की जानकारी मिलती है।

बिहार की राजधानी पटना में एक कुआं है। इसका नाम अगम कुआं है। कहा जाता है कि सम्राट अशोक ने अपने भाइयों की हत्या कर उन्हें इस कुएं में डलवा दिया था। कुएं के समीप ही देवी शीतला का स्थान है। यहां श्रद्धालु शीतला माता की पूजा करते हैं। माना जाता है कि उनके प्रताप से कई रोगों से मुक्ति मिलती है। इसी वजह से कुएं का जल चमत्कारी माना जाता है।

agam kuan
agam kuan

ऐतिहासिक विवरण के अनुसार, कुएं की खुदाई महाराजा अशोक के युग में की गई थी। माना जाता है कि तब से लेकर आज तक यह कुआं कभी नहीं सूखा। यह हर मौसम में ताजा पानी बरकरार रखता है। हालांकि कई लोगों का दावा ​है कि इस कुएं के पानी का रंग जरूर बदलता रहता है। आज इसकी गहराई सौ फीट से कुछ ज्यादा है। कुएं से कई रोचक मान्यताएं जुड़ी हैं। कहा जाता है कि कुएं के अंदर 9 और छोटे—छोटे कुएं हैं। यहां एक तहखाना भी है। महाराजा अशोक के युग में यहां उनका खजाना रखा रहता था।

इस कुएं से जुड़ी सबसे क्रूर कथा के अनुसार, जब महाराजा अशोक को क्रोध आया तो उन्होंने अपने 99 भाइयों की हत्या कर उनके शव इसी कुएं में डलवा दिए थे। उनके क्रोध आने का सबसे बड़ा कारण था उनकी माता की हत्या। इसके बाद अशोक का क्रोध बढ़ता ही गया। उन्होंने कई लोगों को युद्ध भूमि में धराशायी कर दिया।

agam kuan
agam kuan

कालांतर में जब ​कलिंग का युद्ध हुआ तो उन्होंने शवों का ढेर देखा और बुद्ध के उपदेशों से प्रभावित होकर युद्ध का मार्ग छोड़ दिया। युद्ध के बाद का जीवन उन्होंने कल्याणकारी कार्यों में लगाया। जो चीनी यात्री अशोक के शासन काल में भारत आए, उन्होंने भी इस कुएं का वर्णन किया है। इससे कुएं की प्राचीनता का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।

 

ज्योतिष एवं अध्यात्म की लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.
अभी LIKE करें – समाचार नामा 

प्यार में चेहरा ही नहीं राशि भी देखें, आपकी LOVE स्टोरी होगी सुपर हिट

इन 4 आदतों को न अपनाने वाला जिंदगी में हमेशा रहता है गरीब

आस्था की शक्ति या विज्ञान का रहस्य! हवा में झूल रहा है मंदिर का खंभा

अगर आपकी कुंडली में भी है शनि का यह दोष तो जाना पड़ेगा पागलखाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here