सउदी अरब में अरामको पर हमले के बाद,राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिकी सेना को सउदी व यूएई में तैनात किया

0
41

जयपुर।अमेरिका के डिफेंस सेक्रेटरी मार्क स्कॉब ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सउदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में अमेरिकी सेना की तैनाती को मंजूरी दे दी है। उन्होने बताया है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिकी सेना की तैनाती का काम रक्षात्मक तरीके से करने की घोषणा की है।

अमेरिका की यह सेना मुख्य रूप से हवाई और मिसाइल रक्षा पर फोकस करेगी।हाल ही में हुए हमले के बाद सउदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की ओर से अमेरिकी सेना की मदद की मांग की गई थी जिसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने यह फैसला लिया है।

अमेरिका के रक्षा सचिव ने बताया है कि हम ईरान से युद्ध नही करना चाहते है,परंतु अब अन्य कोई विकल्प नही है।चूंकि अमेरिका के की ओर से यह कदम सउदी खुफिया एजेंसियों के द्वारा हमला करने के आशंका बताए जाने के बाद ही लिए गया है। जिसमें बताया गया कि सउदी अरब के पूर्वी प्रांत में अरामको के दो तेल प्लांटों पर पिछले हफ्ते किया गया

हमला ईरान की ओर से किया गया है जबकि इस हमले की जिम्मेदारी ईरानी समर्थित यमन के हूथी विद्रोहियों ने ली थी।दूसरी तरफ हाल ही हूती विद्रोहियो ने संयुक्त अरब अमीरात को एक पत्र लिख इस बात की धमकी दी थी कि वह उसके कई महत्वपूर्ण शहरो को अपना निशाना बना सकता है।

हूती विद्रोहियो के इस हमले की जिम्मेदारी लेने के बाद अमेरिका के अधिकारियो ने ईरान पर सउदी में हुए हमले के लिए जिम्मेदार माना था परंतु ईरान इस हमले से इंकार कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here