चार दशकों बाद सऊदी अरब में खुलेंगे सिनेमाघर, 18 अप्रैल को ‘ब्लैकपैंथर’ से होगा आगाज

0
107

सऊदी अरब नागरिक, चाहे वो महिला हो या पुरुष सभी दशकों बाद मिलकर सिनेमा का लुफ्त उठा सकते हैं। खबरों की मानें तो सऊदी अरब में 35 वर्षें पहले मौलानाओं के आदेश पर बंद हुए सिनेमाघरों का आगाज होने जा रहा है। प्रशासनिक योजनाओं के तहत 18 अप्रैल को पहला सिनेमाघर रियाद में खोला जाएगा, जहां सबसे पहले दर्शकों के समक्ष ब्लैक पैंथर फिल्म की स्क्रीनिंग की जाएगी।

Related image

जानकारी के लिए बता दें कि सऊदी अरब में सूचना मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय संचार केंद्र ने भी सिनेमा प्रतिबधों को हटाने और 18 अप्रैल को रियाद का सिनेमाघर खोलने की पुष्टि की है। वहीं, सऊदी अरब की सरकारी मीडिया में बताया गया है कि “अमेरिका की सबसे बड़ी सिनेमाघर श्रृंखला एएमसी एंटरटेनमेंट को सऊदी अरब में सिनेमाघर को संचालित करने का लाइसेंस प्रदान किया गया है। एएमसी एंटरटेनमेंट आगामी पांच वर्षों के दौरान 15 शहरों में 40 से ज्यादा सिनेमाघरों का आगाज करेगी।”

Image result for Saudi Arabia’s cinema will open after four decades, will inaugurated on April 18

गौरतलब है कि क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान की ताजपोशी से पहले सऊदी अरब में कई रुढिवादी नियमों और कट्टरपंथी मुस्लिम परंपराओं को माना जाता था। लेकिन पिछले एक वर्ष में प्रिंस सलमान ने ना सिर्फ कट्टरपंथी नियमों को तोडा है बल्कि महिलाओं के हित में भी अकल्पनीय फैसले लिए हैं। फिल्हाल, सऊदी अरब के शहजादे तेल की अर्थव्यवस्था पर निर्भरता को घटाना चाहते हैं। जिसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करके अन्य स्रोतों का निर्माण किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here