आखिर क्या वजह उन्हें पता चली थी, जिससे भगवान को लेकर ऐसा कुछ कहा था हॉकिंग ने

0
47

वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने 76 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा दिया है। पर उनका भगवान को लेकर अजीब कुछ कहना था। आप सभी जानते हैं कि विज्ञान के क्षेत्र में अपने काम से दुनियाभर के करोड़ो युवाओं को विज्ञान पढ़ने के लिए प्रेरित किया।

लेकिन हॉकिंग ने विज्ञान की नजर से ही भगवान पृथ्वी पर इंसानों का अंत और एलियनों के अस्तित्व पर अपनी बात पुरजोर अंदाज में रखी। हालांकि हॉकिंग को इन बयानों के लिए धार्मिक संस्थाओं की ओर से विरोध का सामना भी करना पड़ा है।

बता दें की स्टीफ़न हॉकिंग ने अपनी किताब ‘ द ग्रांड डिजाइन’ में भगवान के अस्तित्व को सिरे से नकार दिया है। उन्होंने नए ग्रह की खोच के बारे में बात करते हुए हमारे सौरमंडल के खास समीकरण और भगवान के अस्तित्व पर सवाल उठाया है।

साल 1992 में एक ग्रह की खोज गई की थ जो हमारे सूर्ज की जगह किसी अन्य सूर्य का चक्कर लगा रहा था । हॉकिंग ने इसका उदाहरण देते हुए कहा’ ये खोज बताती है कि हमारे सौरमंडल के खगोलीय संयोग एक सूर्य,पृथ्वी और सूर्य को बीच में उचित दूरी और सोलर मास सबूत के तौर पर ये मानने के लिए नाकाफी हैं कि पृथ्वी को इतनी सावधानी से इंसानों को खुश करने के लिए बनाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here