आखिर क्यों भारत ने ईरान से बन्द किया कच्चा तेल का आयात

0
49

जयपुर। अमेरिकी प्रतिबंधों से जूझ रहे ईरान को गुरूवार को एक और तगड़ा झटका लगा जब भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदने से मना कर दिया। इससे ईरान की आर्थिक स्थिती और बिगड़ सकती है।

परन्तु भारत ने ऐसा कियाक्यों,इस सवाल का जवाब भारत सरकार ने अभी तक नही दिया है।अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगाल ने कहा है कि अमेरिका व्दारा प्रतिबंध से मिली छूट की अवधि बढ़ाने से इंकार किये जाने के बाद भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया। इस तरह भारत एक और ऐसा देश बन गया जिसने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद किया।


अमेरिका ने ईरान के साथ परमाणु समझौते से खुद को अलग कर लेने के बाद उसके खिलाफ कई आर्थिक प्रतिबंध लगाने की घोषण की थी। हालंकि उसने आठ देशों को ईरान से कच्चा तेल खरीदने की छूट दी थी।भारत को इस छूट की अवधि मई के शुरूआत में ही खत्म हो गई है।


अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगाल ने बताया कि,अमेरिका व्दारा छूट की अवधि बढ़ायें जाने से इंकार किये जाने के बाद भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है।उन्होने कहा कि,अप्रैल में भारत ने ईरान से 2.5 अरब टन कच्चा तेल खरीदा था जिसे अब घटा कर 1 अरब टन कर दिया था।


उन्होने कहा कि,भारत ने ईरान के साथ वेनेजुएला से भी तेल खरीदना बंद कर दिया। हर्षवर्धन श्रृंगाल ने बताया कि यह अमेरिका की प्राथमिकता है,और ​हमें इसकी कीमत चुकानी पडेगी क्योंकि हमें अब कच्चे तेल के लिये नये विकल्प तलाशने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here