कौन हैं अधीर रंजन चौधरी, जिन्हें लोकसभा में कांग्रेस का नेता बनाया गया है

0
63

जयपुर। लंबे समय तक इंतजार के बाद अब कांग्रेस पार्टी ने अपने लिए लोकसभा का नेता चुन लिया है और कांग्रेस पार्टी की तरफ से अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में कांग्रेस का नेता बनाया जाएगा.

आपको बता दें कि लोकसभा के नेता के रूप में कांग्रेस पार्टी के कई नेता थे लेकिन अनुभव के आधार पर कांग्रेस पार्टी की तरफ से अधीर रंजन को चुना गया है.

वहीं लोकसभा में कांग्रेस की तरफ से सदन का नेता बनाए जाने पर सांसद अधीर रंजन ने कहा है कि उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है और वह आगे लेकर इसे पूरा करेंगे इसके अलावा उन्होंने कहा कि ठीक है मैं एक पैदल सिपाही हूं जो हमेशा आगे खड़ा रहता है इसलिए पैदल सिपाही की तरह लडूंगा.

अधीर का जन्मदिन का बंगाली परिवार में हुआ था और 2 अप्रैल 1956 में उनको जन्म हुआ था इन्होंने 1996 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करी थी और पहली बार विधायक बने थे वहीं 1999 में संसद सदस्य बने जिला कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में जिला परिषद चुनाव में पार्टी की जीत में मुर्शिदाबाद जिले के विभिन्न नगर पालिका के चुनाव में जीत दिलाने वाले एकमात्र व्यक्ति अधीर थे.

आपको बता दें कि हालांकि अधीर रंजन में ज्यादा पढ़ाई नहीं करी है और वे मात्र 10 वी पास है और इसके अलावा उन्होंने सामाजिक सुधारक हुए राजनीतिज्ञ के रूप में काम किया है.

इसके अलावा आपको बता दें कि उन्होंने 2004 में मुर्शिदाबाद जिले के जंगीपुर संसदीय क्षेत्र से प्रणब मुखर्जी के चुनाव अभियान में भाग लिया था और 2009 में भी पहल करी थी वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की कैबिनेट में 28 अक्टूबर 2012 को रेलवे राज्य मंत्री के रूप में भी काम किया है और उसके बाद 10 फरवरी 2014 को पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए थे और बतौर अध्यक्ष भी उन्होंने वहां पर कार्य किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here