बेसन को कर लें अपनी डाइट में शामिल , होता है वजन कम करने में मददगार

बेसन का सेवन करना ज़्यादातर लोग करने से माना कर देते हैं । उनका मानना है की इसका सेवन करना उनकी सेहत पर बुरा असर डालता है पाचन खराब करता इसका सेवन करते हैं

0
98
Girl measuring her waist

 

जयपुर । बेसन का सेवन करना ज़्यादातर लोग करने से माना कर देते हैं । उनका मानना है की इसका सेवन करना उनकी सेहत पर बुरा असर डालता है पाचन खराब करता इसका सेवन करते हैं तो मोटापा बढ़ जाता है । गैस की परेशानी और भी ना जाने क्या क्या परेशानी की अटलके लगाते हैं ।

आज हम आपको इससे विपरीत जानकारी देने जा रहे हैं । जिसको जानकार आपको हैरानी होगी की जिस आहार को हमारी भोजन की थाली से दूर कर रहे हैं वह हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है । आइये जानते हैं इस आहार की खासियतर के बारे में ।

गेंहू के आटे की तुलना में बेसन में कैलरी और फैट की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। लिहाजा अपनी डायट में प्रोटीन और फाइबर को शामिल करने से आपकी भूख कंट्रोल होती है, लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और कैलरी इनटेक भी कम होता है तो जाहिर सी बात है वेट लॉस में मदद मिलती है। बेसन से बनी इन चीजों को डायट में शामिल कर आप भी घटा सकते हैं अपना वजन।

बेसन से बना टेस्टी चीला भी ब्रेकफस्ट के लिहाज से बेस्ट ऑप्शन है। प्रोटीन से भरपूर बेसन से बने चीले को खाकर अगर आप अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगेगी और एनर्जी भी भरपूर मिलेगी। आप चाहें तो इसमें अपनी पसंद की सब्जियां डालकर इसे और भी हेल्दी बना सकते हैं। चीले को बनाने के लिए कम से कम तेल का इस्तेमाल करें तभी वह ज्यादा हेल्दी बन पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here