डैश डाइट को करे शामिल अपने रूटीन में करता है कई फायदे

आज कल बहुत ही तरह तरह की दायत प्लान हमारे सामने आ रहे हैं । उनमे से कुछ बहुत ही अकाछे हैं कुछ बहुत ही बेकार है । लोग तरह तरह की डाइट प्लांस को अपनाए हैं पर उनको यह पता ही नहीं होता है

0

 

जयपुर । आज कल बहुत ही तरह तरह की दायत प्लान हमारे सामने आ रहे हैं । उनमे से कुछ बहुत ही अकाछे हैं कुछ बहुत ही बेकार है । लोग तरह तरह की डाइट प्लांस को अपनाए हैं पर उनको यह पता ही नहीं होता है की उसका सेवन कितना खाना है कितना नहीं ?

आज हम आपको एक ऐसी दायत के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे यह पहले से ही तय है की आपको कितना इसमेकिस चीज़ का सेवन करना है और उसके पीछे कारण क्या है । जिस तरह से विगान दायत को फॉलो करने वाले आधे से ज्यादा लोगों को इस बात की जरा भी जानकारी नहीं है की इसके कारण केल्शियम और विटामिन डी की कमी हो जाती है । आइये जानते हैं इस बारे में ।

आज हम बात कर रहे हैं डेश डायत के बाए में । ये एक साधारण डाइट की तरह ही है बस इस दायत में  शुगर, फैट, वसा  और जंक फूड को  न खा कर  बीन्स ,फल, नट्स, लो फैट डेयरी प्रोडक्‍ट सब्जियां,मछली, आदि को आहार में शामिल किया जाता है। इसमे 1500 से 2300 एमएल सोडियम का सेवन करना होता है । यह तय होता है की ई9स्से ज्यादा सोडियम का सेवन नहीं करना है ।

इसका भी कारण है । इस दायत के पीछे सबसे बड़ा कारण है की इसका सेवन सोडियम को भी महत्व देता है जो की रक्तचाप  की परेशानी से भी आपको बचाता है । इसके साथ ही यह आपको कोलेश्त्रोल , मोटापा और दिल की बीमारी के साथ साथ डायबिटीज़ की परेशानी से भी बचाता है । सबसे बड़ी बात यह है की यह लो बीपी वालों के लिए बहुत ही अच्छों दायत साबित होती अहि ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here