वास्तु  के अनुसार धन बढाने हेतु अपने घर की तिजोरी को रखें कुछ इस तरह

0
60

आज हर व्यक्ति को पैसे, आभूषण,कीमती सामान जैसी चाजों को सुरक्षित रखने के लिए तिजोरी, अलमारी, कैशबॉक्स का उपयोग करता है।हर व्यक्ति यह चाहता है कि उसकी मेहनत द्वारा कमाया धन सुरक्षित रहे और साथ ही साथ दिन-प्रतिदिन बढे भी ।अत: धन रखने के लिए उत्तर दिशा को सबसे शुभ माना गया है क्योंकि उत्तर दिशा का स्वामी धन का देवता कुबेर है।

पूर्व दिशा : यहां घर की संपत्ति और तिजोरी रखना बहुत शुभ होता है और उसमें बढ़ोतरी होती रहती है।

पश्चिम दिशा : यहां धन-संपत्ति और आभूषण रखे जाएं तो साधारण ही शुभता का लाभ मिलता है। परंतु घर का मुखिया अपने स्त्री-पुरुष मित्रों का सहयोग होने के बाद भी बड़ी कठिनाई के साथ धन कमा पाता है।

उत्तर दिशा : घर की इस दिशा में कैश व आभूषण जिस अलमारी में रखते हैं, वह अलमारी भवन की उत्तर दिशा के कमरे में दक्षिण की दीवार से लगाकर रखना चाहिए। इस प्रकार रखने से अलमारी उत्तर दिशा की ओर खुलेगी, उसमें रखे गए पैसे और आभूषण में हमेशा वृद्धि होती रहेगी।

दक्षिण दिशा : इस दिशा में धन, सोना, चांदी और आभूषण रखने से नुकसान तो नहीं होता लेकिन लाभ भी नहीं होता।

ईशान कोण: इस दिशा में पैसा, धन और आभूषण रखना मनुष्य की बुध्दिमता को  दर्शाता है।

 आग्नेय कोण : यहां धन रखने से धन घटता है, क्योंकि घर के मुखिया की आमदनी घर के खर्चे से कम होने के कारण कर्ज की स्थिति बनी रहती है।

नैऋत्य कोण : यहां धन, महंगा सामान और आभूषण रखे जाएं तो वह टिकते जरूर है, किंतु एक बात अवश्य रहती है कि यह धन और सामान गलत ढंग से कमाया हुआ होता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here