इन कृमीयों की एक प्रजाति जिसका शरीर है अधुरा

0
182

जयपुर। प्रकृति में कई ऐसे हैरान कर देने वाले जीव है जिनको देख कर यकीन भी नहीं किया जा सकता है की ऐसा भी हो सकता है लेकीन कुदरत ने बनाया है तो संभव होगा ही। इंसान एक ऐसा है जीव है जो बहुत ही कठीन और कई कोशिकाओं से बना हुआ है। इसकी संरचना भी बुहत ही जटिल है लेकीन प्रकृति में कई जीव है जो एक ही कोशिका के है और ये ही नहीं कई जीवों के शरीर में मस्तिष्क ही नहीं पाये जाते है जो की पुरे शरीर को कंट्रोल रखते है लेकिन फिर भी ये जीव जीवीत है और अपना जीवन यापन कर रहे है।

और ऐसे ही एक शोध से ह ज्ञात हुआ है कि समुद्री कृमि की एक ऐसी प्रजाति है, जिसके शरीर में कई अंगों नहीं हैं। इस कृमी का नाम है अनुस। ये हल्के पीले रंग के  होते है। यह कृमी रहस्यमयी कृमि है जिनका वैज्ञानिक नाम एक्सनॉटबैलिया जपॉनीका (Xenoturbella japonica) है। प्रशांत महासागर के पश्चिमी क्षेत्रों में पाया जाता है। जापान के कई वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस पर शोध किया है जिससे कई तरह के रोचक तथ्य उभर कर सामने आये है

आपको जानकर हैरानी होगी की इन वर्म्स में कुछ शारीरिक अंग नहीं होते हैं, जैसे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, किडनी, गुदा। इन कृमियों का मुँह ऑवल शेप्ड़ जैसा होता है, जिसका मतलब यह है कि इनके पाचन तंत्र में एक ही निकास द्वार होता है। शोधकर्ताओँ ने माइक्रो कंप्यूटेड टॉमोग्राफी के ज़रिये इन कृमियों की बॉडी सिस्टम का विश्लेषण किया है। जिससे ये रोचक बाते सामने आई है। ऐसे कई जीव है जो इससे कई तरह से अजीब और अद्भुत है और उनकी कार्य प्रणाली को देखकर तो वाकई हैरान कर देने वाली होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here