विश्व के एक शक्तिशाली देश ने दी भारत को ये बड़ी धमकी, कहा कुछ ऐसा, जानिए पूरी बात

0
145

जयपुर, भारत की रूस के साथ एस-400 डील को लेकर अमेरिकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि भारत ने अमेरिका की बात नहीं मानकर बहुत गलत किया है। भारत को जल्दी ही दंडात्मक काट्सा काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शंस ऐक्ट के प्रतिबंधों का पता चल जाएगा। जानकारी के लिए अवगत करवा दें कि काटसा के तहत रूस से किसी भी देश को हथियार खरीद पर प्रतिबंधों से छूट देने का अधिकार सिर्फ ट्रंप के पास ही है।

भारत-रूस के बीच हुई डील को लेकर ट्रंप ने कहा कि ‘भारत को पता चल जाएगा। भारत को पता चलने जा रहा है। जो भी होगा बहुत जल्दी आपके सामने होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि ईरान से चार नवंबर की समयसीमा के बाद तेल खरीदने वाले देशों के साथ क्या किया जाएगा इसका भी जल्दी ही पता चल जाएगा। भारत और चीन जैसे देशों के ईरान से तेल आयात के सवाल पर ट्रंप ने कहा ‘हम देखेंगे।’

इससे पहले रक्षा विशेषज्ञों ने आशंका के चलते कहा था कि अमेरिकी प्रशासन के अंदरूनी राजनीतिक समीकरणों और भारत की व्यापार नीतियों की वजह से रूस के साथ एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद के बाद काटसा प्रतिबंधों से छूट मिलना आसान नहीं होगा।  विशेषज्ञों  ने आशंका जताई थी कि पिछले साल कानून का रूप लेने वाले इस ऐक्ट के तहत भारत पर प्रतिबंध लग सकता है।

क्यंकि अमेरिका की नजर में यह महत्वपूर्ण सौदा है। बता दें कि अमेरिका ने हाल ही मे काटसा का प्रयोग करते हुए चीन की कुछ कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है।  अमेरिका में मौजूद ‘फ्रेंड्स ऑफ इंडिया’ को आशा है कि राष्ट्रपति ट्रंप भारत को सीएएटीएसए के तहत छूट देंगे क्योंकि भारत अमेरिका के साथ भी कई सारे रक्षा सौदे करने के अंतिम छौर में हैं ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here