एक डच स्टार्टअप ने ‘द वर्ल्ड्स फर्स्ट लॉन्ग-रेंज सोलर कार’ बनाई है।

0
53

डच स्टार्टअप लाइट ईयर ने हाल ही में एक प्रोटोटाइप का अनावरण किया,   वे कहते हैं कि पहली कार है जो हमें केवल सूर्य द्वारा संचालित लंबी दूरी तक ले जाने में सक्षम है। कार के अनावरण पर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, लेक्स होफल्सलॉट ने कहा, उनका नया प्रोटोटाइप, लाइट ईयर वन, “ड्राइविंग के एक नए युग का प्रतिनिधित्व करता है।”एक प्रेस विज्ञप्ति में, लाइट ईयर – अपेक्षाकृत नए इलेक्ट्रिक कार उद्योग को बाधित करने का प्रयास करने वाले एक डच स्टार्टअप ने अपने लाइट ईयर वन अवधारणा को विस्तृत किया, जिसका जून में अनावरण किया गया था।लाइट ईयर वन की छत और हुड पांच वर्ग मीटर एकीकृत सौर कोशिकाओं से बना है।

कार का निर्माण हल्के वजन वाले उच्च-तकनीकी सामग्रियों से किया गया है, जिससे वह अपनी शक्ति का यथासंभव कुशलता से उपयोग कर सके। डिजाइनरों ने कहा कि यह कार “धूप की किरणों से सबसे अधिक लाभ उठाने में सक्षम है”।यह, कंपनी का कहना है, कार को 725 किमी (डब्ल्यूएलटीपी) की सीमा में सक्षम बनाएगी। लाइट ईयर के अनुसार, उनकी कार 83 Wh / किमी (WLTP) का उपयोग करती है और दस सेकंड में 0-100 से तेज हो जाती है।अपने सौर ऊर्जा रिचार्जिंग के अलावा, कार को चार्जिंग स्टेशनों और नियमित आउटलेट पर भी चार्ज किया जा सकता है। केवल सूर्य के प्रकाश के साथ, प्रकाश वर्ष एक 12 किमी / घंटा पर चार्ज कर सकता है। 60 kW फास्ट चार्जिंग के साथ, कार की कुशल चार्जिंग इसे 570 किमी / घंटा तक चार्ज करने की अनुमति देती है। एक इलेक्ट्रिक कार का निर्माण करके जिसे विशाल चार्जिंग नेटवर्क पर भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है, वह बस कुछ पर हो सकता है।   2021 में लाइटइयर वन रिलीज होगी।

पहले 100 कारें आरक्षित की जा चुकी हैं।लाइट ईयर भी आश्वस्त करता है कि कार अभी भी हल्के वजन के बावजूद कड़े सुरक्षा नियमों को पूरा करती है।कार के अनावरण पर, होफ्सलोत ने कहा कि  “यह क्षण ड्राइविंग के एक नए युग का प्रतिनिधित्व करता है। यह सभी के लिए स्वच्छ गतिशीलता उपलब्ध कराने के हमारे मिशन को प्राप्त करने की दिशा में एक विशाल छलांग है। ”  रिसर्च ने बताया है कि रेंज और चार्जिंग विकल्पों की कमी अभी भी शीर्ष चिंताएं हैं जो लोगों को इलेक्ट्रिक कारों पर विचार करते समय होती हैं।” डच कंपनी को उम्मीद है कि उसका सौर कार विचार उन्हें इलेक्ट्रिक वाहन बुनियादी ढांचे के निर्माण की धीमी गति “छलांग” में मदद करेगा। अन्य कार निर्माता, जैसे हुंडई और टोयोटा अपनी सौर पैनल कार की छत प्रदान करते हैं – हालाँकि हुंडई का सौर सोनाटा मॉडल एक हाइब्रिड कार है जो ईंधन पर अधिक निर्भर करता है।

अधिक परंपरागत इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह, लाइट इयर के वाहन को जलवायु पर पड़ने वाले आंतरिक दहन इंजन के प्रभावों की प्रतिक्रिया के रूप में बनाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here