केंद्र सरकार में 7 लाख पद खाली, इस साल 1 लाख पदों पर होंगी नियुक्तियां

0

जयपुर। पिछले साल तक मार्च के महीने में केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब सात लाख पद खाली पड़े थे फॉरेस्ट आफ कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा को एक सवाल के लिखित जवाब में उन्होंने इस बात की जानकारी दी है। आपको बता दें कि उन्होंने यह बताया है कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कुल खाली पदों के 600000 से भी ज्यादा पद खाली पड़े हैं करीब 700000 पद खाली पड़े हैं। जिसमें से करीब 600000 पद ग्रुप सी में खाली पड़े हैं जबकि ग्रुप बी में खाली पदों की संख्या एक लाख और ग्रुप में खाली पदों की संख्या 20 हजार के करीब है।

अपने दायर करे के जवाब में उन्होंने कहा है कि सरकार के द्वारा साल 2019 20 के दौरान करीब ही क्लॉक पोस्ट पढ़ने के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने भर्ती प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। उन्होंने यह भी बताया कि साल 2017 अट्ठारह के दौरान रेल मंत्रालय एवं रेलवे भर्ती बोर्ड में नहीं और 2 साल की अवधि में खाली होने वाले पदों के लिए विभिन्न ग्रुप सी और लेवल 1 पदों की संयुक्त करीब 127555 वैकेंसी के लिए केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना को जारी कर दिया गया है।

वही आपको बता दें कि मंत्री ने यह भी बताया है कि विभिन्न ग्रुप सी एवं लेवल 1 पदों के लिए करीब 155000 वैकेंसी से भी ज्यादा किस संबंध में अन्य पांच केंद्र की ओर से अधिसूचना साल दो हज़ार अट्ठारह उन्नीस को जारी कर दिया गया है पुलिस सूत्रों ने बताया कि पदों से जुड़े विभिन्न विभागों में भी विभिन्न ग्रेड की 19522 वैकेंसी के भरने के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया गया है।

वह इसके अलावा कुछ पदों पर एससी के माध्यम से भर्ती कराई गई है। सिंह ने बताया कि एसएससी आरबीएस के जरिए करीब 408591 पदों में भर्ती प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। नहीं है एक दूसरे के सवाल के लिखित जवाब में मंत्री ने बताया कि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित कई पद खाली हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here