61 लाख भारतीयों सहित 50 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक,जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

0

क्या सोशल मीडिया फेसबुक उपयोगकर्ता हैं? अगर जवाब हां है, तो आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने कथित तौर पर लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ताओं के डेटा को लीक कर दिया है और लीक हुए उपयोगकर्ता डेटा को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर बिक्री के लिए उपलब्ध होना कहा जाता है। फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर टेलीग्राम पर बॉट के जरिए बेचे जा रहे हैं।

मदरबोर्ड के मुताबिक, लीक हुए फेसबुक यूजर्स का डेटा टेलीग्राम बोट पर बेचा जा रहा है। सबसे बड़ी चिंता यह है कि इसमें 61 भारतीय उपयोगकर्ताओं के डेटा भी शामिल हैं। सुरक्षा अनुसंधान के एलोन गोल ने ट्विटर पर खबर साझा की। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि बड़ी संख्या में फेसबुक उपयोगकर्ताओं के डेटा को साइबर अपराध समुदाय को बेचा जा रहा था, जो लोगों की गोपनीयता को खतरे में डाल सकता है। साइबर हैकर्स ऐसे डेटा का इस्तेमाल लोगों को ऑनलाइन ठगने के लिए करते हैं। यही कारण है कि लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए परिणाम भुगतना पड़ता है।

मदरबोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, डेटा से फेसबुक अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर लगभग 1,400 रुपये (20) में बिक रहा है। एक प्रकाशित समाचार के अनुसार, अन्य डेटा की कीमत उसी तरह से की गई है। लगभग 100 देशों में फेसबुक उपयोगकर्ताओं के डेटा लीक हुए हैं, जिनमें से 61 लाख भारतीय उपयोगकर्ता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here