अमेरिकी सहित 6 खाडी देशों ने हिजबुल्ला समेत उसके शीर्ष नेतृत्व पर लगाया प्रतिबंध

0
84

जयपुर। अमेरिका और 6 खाड़ी देशों ने मिलकर गुरुवार को हिजबुल्ला शीर्ष नेतृत्व पर प्रतिबंधों का ऐलान किया है। खबरों की मानें तो हिजबुल्ला शीर्ष नेतृत्व पर प्रतिबंध ईरान और उसके समर्थकों पर आर्थिक दवाब बढाने वली अमेरिकी सरगर्मी का हिस्सा है। इस दौरान अमेरिका और सऊदी अरब के नेतृत्व वाली टेररिस्ट फाइनेंसिंग एंड टार्गेटिंग सेंटर (टीएफटीसी) ने बताया कि इस प्रकार के प्रतिबंध हिज़बुल्लाह की शूरा काउंसिल को निशाना बनाकर ही लागू कि गए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि टेररिस्ट फाइनेंसिंग एंड टार्गेटिंग सेंटर (टीएफटीसी) लेबनान की शक्तिशाली मिलिशया पर अपना फैसला सुनाने वाला एक संगठन है। जिसने शिया संगठन हिजबुल्ला के महासचिव हसन नसरल्ला और उप महासचिव नईम कासिम समेत तीन अन्य शूरा काउंसिल सदस्यों पर प्रतिबंधों का ऐलान भी किया हुआ है। बताया जा रहा है कि इन सभी प्रतिबंधित शियाओं के ऊपर संपत्ति और वैश्विक वित्तीय नेटवर्क संबंधित प्रतिबंध लगाया गया है।

गौरतलब है कि प्रतिबंधों को अरब, बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर और संयुक्त अरब अमीरात आदि खाडी देशों द्वारा 9 लोगों और कंपनियों पर लागू किया गया है। इससे पहले अमेरिकी वित्त विभआन ने इन सबी लोगों को अपनी ब्लैक लिस्ट में शामिल किया था। लेकिन यह दूसरा मौता होगा जब वर्षों पुरानी टीएफटीसी संगठनों  पर प्रतिबंध लागू करने के लिए ये राषट्र एक साथ आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here