500 गाय, दो लक्जरी कार, 10,000 डॉलर की नगदी के बदले बिकी 17 साल की युवती

0
61

जयपुर। जैसा की आफ जानते हैं कि इस दुनिया कई हैरान करने वाले मामले सामने आते रहते हैं। अभी हाल ही में सोशल मीड़िया पर एक ऐसा ही मामला सुर्खियों में छाया हुआ है। तथा सोशल मीड़िया पर इसकी जमकर आलोचना हो रही है। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि दक्षिणी सूडान के एक व्यक्ति द्वारा अपनी 17 साल की बेटी की बाल दुल्हन के रूप में बोली लगाने और उसे नीलाम करने की कोशिश वाली पोस्ट वायरल हो रही है। तथा इस पोस्होट के वायरल होने के बाद मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की आलोचना की है। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि द इनक्यूसिटर की रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया कि कम से कम पांच पुरुषों ने इस नीलामी में भाग लिया और बोली लगाई थी। जिसमें क्षेत्र का डेपुटी जनरल भी शामिल था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें एक आदमी जिसकी आठ पत्नियां थीं। उसने यह नीलामी जीती और किशोरी के पिता को 500 गायें, दो लक्जरी कारें, दो बाइक, एक बोट, मोबाइल फोन्स और 10,000 डॉलर की नगदी दी। अफ्रीकनफेमिनिज्म ने बुधवार देर रात एक ट्वीट में कहा, “दक्षिणी सूडान की एक 17 साल की लड़की फेसबुक पर सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले एक व्यवसायी को शादी के लिए नवंबर में बेच दी गई. जबकि बोली लगाने वालों में चार अन्य भी शामिल थे, जिसमें सूडान का एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी था.”

बता दें कि फिलिप्स अनयामंग एनगोंग नाम के मानवाधिकार वकील ने लड़की की नीलामी रोकने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा, “वायरल हुआ फेसबुक पोस्ट एक मनुष्य के बाल दुव्यर्वहार, तस्करी और नीलामी का सबसे पड़ा परीक्षण था।”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मानवाधिकार संगठन प्लान इंटरनेशनल दक्षिण सूडान ने लड़की की बोली लगाने के लिए सोशल मीडिया के प्रयोग की आलोचना की और इसे आधुनिक युग की दास-प्रथा बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here