मानसून के दौरान आपको इन 5 भारतीय हिल स्टेशनों पर ज़रुर जाना चाहिये

मानसून का मौसम आ चुका है। ऐसा कह सकते हैं कि घूमने का मौसम आ गया है। क्योंकि बारिश का मौसम घूमने के लिए काफी सही होता है, ना ज़्यादा गर्मी और ना ही ज़्यादा ठंड और रिमझिम फुहारों के बीच अपने चहेतों के साथ घूमने का मज़ा ही अलग होता है।

0
1548

जयपुर। मानसून का मौसम आ चुका है। ऐसा कह सकते हैं कि घूमने का मौसम आ गया है। क्योंकि बारिश का मौसम घूमने के लिए काफी सही होता है, ना ज़्यादा गर्मी और ना ही ज़्यादा ठंड और रिमझिम फुहारों के बीच अपने चहेतों के साथ घूमने का मज़ा ही अलग होता है। रोमांटिक सा मौसम, थोड़े रोमांटिक गाने और लॉन्ग ड्राइव करते हुए कहीं पर मानसून के मौसम में घूमने का मज़ा ही अलग है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसी 5 जगहें, जहां पर मानसून के मौसम में घूमा जा सकता है।

वायनाड, केरल

जब कोई भारत में सबसे प्यारे मानसून स्थलों के बारे में बात करता है, तो वायनाड शीर्ष पर होना चाहिए। केरल में इस जगह की ढलानों को हरियाली की एक परत से सजाया गया है जो इतनी ताजा है कि किसी भी प्रकृति प्रेमी को अपनी आँखों को देखने से असंभव सा लगेगा।

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के सातारा जिले में स्थित महाबलेश्वर। किसी के लिए भी मुंबई के पसंदीदा वीकेंड पलान में से एक है। ये जगह सहाराद्री पर्वत श्रृंखला की पेशकश करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

लद्दाख, जम्मू और कश्मीर

जब चर्चा अगस्त और सितंबर के महीनों के दौरान आने वाले सर्वश्रेष्ठ भारतीय स्थलों के बारे में है, तो लद्दाख से चूकना पाप की तरह है। बाइक से चलने वालों, साहसी लोगों और पर्यटकों के बीच एक पसंदीदा, इस ठंडे रेगिस्तान के साथ चंद्रमा की तरह परिदृश्य, विशाल चोटियों, बर्फ से भरे पहाड़, शांतिपूर्ण मठ और खूबसूरत झीलें, कभी भी ऐसे व्यक्ति को निराश करने में असफल हो सकता है, जो यात्रा करना पसंद करता है।

अगुम्बे, कर्नाटक

सख्त घाटियों और कई झरनों का घर, कर्नाटक में अगुम्बे देश में सबसे अच्छे मानसून ट्रेकिंग स्थलों में से एक है। ट्रैकर्स अरब सागर के अद्भुत दृश्यों के कारण इस जगह से प्यार करते हैं।

पहलगाम, जम्मू और कश्मीर

कोई भी जो कभी जम्मू-कश्मीर जाना चाहता था, या जाना चाहता है, इस जगह के बारे में जरुर सुना होगा। पहलगाम राज्य के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है और हर साल दुनिया के सभी हिस्सों के यात्रियों द्वारा यहां का सफर किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here