बर्फ में मिला 40 हजार साल पुराना भेडिये का सिर, अभी भी सही सलामत

0
41
The wolf's head was found by locals looking for mammoth ivory.

जयपुर। बर्फ में किसी भी चीज को कई दिनों तक सुर​क्षित रहते हुए तो सभी ने सुना होगा। लेकिन हाल ही में रूस से वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उनको एक शोध के दौरान साइबेरियां की बर्फीली पहाड़ियों पर एक हिम युग के भेड़िए का सिर मिला है।

जांच के बाद उन्होंने इसके बारे में दावा किया है कि यह सिर लगभग 40 हजार साल पुराना हो सकता हैं। लेकिन बर्फ में दबे होने के कारण उसके दिमाग और दांतों के साथ ही उसके बाल भी सही सलामत है। रिपोर्ट में सिर के बारे में बताया गया है कि इसकी लंबाई 16 इंच है।

इसी के आधार पर वैज्ञानिकों ने पहले ही बताया ​था कि ये सिर वर्तमान के भेड़िया का नहीं है। क्यों​कि अभी के भेड़िये का सिर इतना लंबा होता है। इसकी लंबाई आज के भेड़िया से दोगुनी बताई जा रही है। वैज्ञानिकों ने ​रिपोर्ट में दावा किया है कि ये सिर किसी जानवर के हमले से ही अलग हुआ है।

क्योंकि इसके सिर के आसपास की जगह में कही भी इसका धड़ नहीं मिला है। इस रिपोर्ट के उजागर होते ही दुनियाभर के वैज्ञानिकों में आदिकाल के जानवरों के बारे में जानने की उत्सुकता और भी बढ़ गई है। वो इसके माध्यम से यह जानना चाहते है कि आखिर आधिकाल के जानवर किस तरह दिखते थे।

इसी के माध्यम से यह भी जानकारी मिल जायेगी कि पहले के जानवरों में और अब के जानवरों में क्या—क्या बदलाव हुए है। इस सिर के मिलने के बाद वैज्ञानिकों को यह जानने में काफी मदद मिलेगी कि उस समय में हिमयुग के क्या और कैसे हालात थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here