देश में 2030 तक 40 प्रतिशत वाहन होंगे इलेक्ट्रिफाइड -रिपोर्ट

0
35

जयपुर। देश की सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स ( सियाम) द्वारा जारी किए गए एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 2030 तक 40 प्रतिशत इलेक्ट्रिक व्हीकल हो जाएगा। आपको बता दें कि गुरूवार को सियाम ने सरकार से देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए एक दीर्घकालीन नीति लाने पर विचार करने की सलाह दी थी।

सियाम के अनुसार, इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए दीर्घकालीन नीति के बाद कंपनियां भविष्य के लिए इस दिशा में आवश्यक योजनाओं पर काम कर पाएंगी। आपको बता दें कि सरकार अपने स्तर से इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण और प्रोडक्शन के लिए सभी वाहन कंपनियों को पहले से जरूरी निर्देश दे चुकी है।

आपको बता दें कि सियाम के अध्यक्ष अभय फिरोदिया ने एक सम्मेलन में भाग लेते हुए कहा कि, हमे आश्चर्य होता है कि सरकार अब तक इलेक्ट्रिक वाहन नीति से दूरी क्यों बनाए हुए है। उन्होनें कहा कि सरकार के अनुरोध पर सियाम ने 2030 तक 40 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन और 2047 तक करीब 100 प्रतिशत वाहनों को इसके दायरे में लाने के लिए नीति का प्रस्ताव रखा है। उन्होनें कहा कि सरकार को इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कुछ जरुरी कामों को पूरा करना बेहद आवश्यक है जैसे कि इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्ट्रक्चर।

फिरोदिया ने कहा, ‘‘अप्रत्याशित रूप से देश में बड़े पैमाने पर ईवी को प्रोत्साहन देने  की घोषणा के बाद सरकार ने यह कहा कि वह ईवी को बढ़ावा देने के लिये औपचारिक रूप से कोई नीति जारी नहीं करेगी लेकिन इसके प्रसार के लिये विशेष कदम उठाये जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here