3000 साल पहले किसी देश नहीं बल्कि भारत के पास था परमाणु हथियार

0
914
nuclear wepons in india

आपको बता दें कि महाभारत के योद्धाओं के पास ऐसे भी हथियार थे जिनकी सहायता से वो पूरी सेना और देश को चंद मिनटों में तबाह कर सकते थे। आप इस बात को सुनकर थोड़े से हैरान हो गए होंगे लेकिन अगर आप महाभारत नामक ग्रंथ को पढ़ें तो इसमें साफ लिखा हुआ है कि युद्ध के दौरान कोई भी ब्रह्मास्त्र का प्रयोग नहीं करेगा।

द्वापर युग में ब्रह्मास्त्र ही एक ऐसा हथियार था जो सारी दुनिया को खत्म कर सकता था। ब्रह्मास्त्र नामक ये हथियार आज के परमाणु हथियार से भी ज्यादा शक्तिशाली था।
चलिए हम आप को बताते हैं कि महाभारत के दौरान किन—किन योद्धाओं के पास था ये परमाणु हथियार—

mahabhart-1

1— अश्वत्थामा

अश्वत्थामा ने महाभारत युद्ध के दौरान ब्रह्मास्त्र का प्रयोग किया था। चूंकि दुनिया खत्म हो इससे पहले महारथी अर्जुन ने अपने ब्रह्मास्त्र का उपयोग कर इसकी मारक क्षमता को खत्म कर दिया था।

mahabhart-2

2— अर्जुन

अश्वत्थामा के बाद अर्जुन ऐसा दूसरा योद्धा था जिसके पास ये परमाणु हथियार था। जब अश्वत्थामा ने अपना परमाणु हथियार चलाया था तब उसकी प्रतिक्रिया में अर्जुन ने भी अपना हथियार चलाया था। महाभारत में इस बात का उल्लेख है कि जब अश्वत्थामा और अर्जुन के परमाणु ह​थियार टकराए तो अंतरिक्ष में इतनी रोशनी हुई जैसे हजारों सूरज निकल गए हों। गर्मी के मारे सैनिकों की चमड़ियां भी उतरने लगी थी।

mahabhart-3

3— दानवीर कर्ण

दानवीर कर्ण के पास भी यह ब्रह्मास्त्र था। महाभारत में ये लिखा गया है कि दुर्योधन ने अपने मित्र कर्ण से कई बार ब्रह्मास्त्र चलाने की अनुसंशा की थी लेकिन कर्ण ने युद्ध नियमों का हवाला देकर ब्रह्मास्त्र का उपयोग नहीं किया।

mahabhart-4

4— द्रोणाचार्य

कौरवों और पांडवों के गुरु द्रोणाचार्य के पास भी ब्रह्मास्त्र था। क्यों कि जब इन्होंने अश्वत्थामा और अर्जुन को ब्रह्मास्त्र चलाने की शिक्षा दी थी। तो जाहिर सी बात है द्रोणाचार्य के पास भी ये परमाणु हथियार था।

mahabhart-5

5— भीष्म पितामह

भीष्म पितामह को महाभारत कालीन सबसे बड़ा योद्धा माना जाता है। तो संभव है उनके पास भी परमाणु हथियार था। इस महाग्रंथ में ऐसा जिक्र है कि भीष्म पितामह ने इस परमाणु हथियार का उपयोग करने के लिए कई बार सोचा था लेकिन युद्ध नियमों के सबसे बड़े पालक भीष्म ही माने जाते थे। शायद इ​सलिए उन्होंने ऐसा नहीं किया।

इतिहास और विज्ञान की लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे. अभी LIKE करें – समाचार नामा

जरूर पढ़ें : खुलासा – संजय गाँधी के पहले प्यार और पहली बेटी के रहस्य का पर्दाफ़ाश, ये है संजय गाँधी के पहले प्यार की असली कहानी और ये है उनकी बेटी!…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here