इन राज्यों में भी मिलेगा ‘वन नेशन-वन राशन’ का लाभ, जानें देशभर में कब होगी लागू

0

केंद्रीय उपभोक्ता मामले खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को ऐलान किया है कि सरकार की महत्वाकांक्षी वन नेशन वन राशनकार्ड योजना में आज से तीन और राज्य जुड़ गए हैं। इसमें सिक्किम, ओडिशा और मिजोरम शामिल हैं। इसके साथ अब कुल 20 राज्य इस योजना से जुड़ चुके हैं। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को सरकार 31 मार्च 2021 तक देशभर में लागू करना चाहती है।

एक अगस्त तक नागालैंड, उत्तराखंड और मणिपुर को इस योजना से जोड़ने को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। बाकी 13 राज्यों में भी 31 मार्च 2021 तक वन नेशन वन राशन योजना पूरे देश में लागू हो जाएगी।

इऩ 13 राज्यों में मेघालय, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, असम, अरूणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और छत्तीसगढ़  राज्य शामिल हैं।

पासवान ने कहा कि केंद्रीय कतनीकी टीम ने वीसी के जरिए तीनों राज्यों नागालैंड, उत्तराखंड और मणिपुर के योजना से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही सभी राज्य सरकारों से कहा गया है कि तत्काल प्रभाव से योजना को अपने राज्य में लागू करें। इसके लिए पीडीएस दुकानदारों और लाभार्थियों के बीच जागरुकता कार्यक्रम चलाएं।

पहले स्तर पर देश में 1 जून से वन नेशन-वन कार्ड योजना लागू हो गई है। लेकिन अभी इस योजना को देश के 20 राज्यों में शुरू किया गया है। इस योजना का लोगों का ये फायदा होगा कि राज्य का राशन कार्ड दूसरे राज्य में भी काम में आ सकेगा। इससे गरीबों को फायदा मिल सकेगा।

Read More…
लॉकडाउन के बाद आज से नई शुरुआत! जानें अनलॉक-1 में क्या-क्या खुलेगा…..
आज से चलेंगी 200 स्पेशल ट्रेनें! पहले दिन 1 लाख 45 हजार यात्री करेंगे सफर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here