26 जून International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking :- नशे की लत को छुड़ाने का क्या है तरीका , कैसे करें लोगों को इस बीमारी से दूर

जब भी कोई नशे की और बढ़ता आई तो उसके साथ यह समस्या बन जाती है की वह कुछ समय तक तो मजे के लिए उसका सेवन करता है नशे को लेता है

0
31

जयपुर।  जब भी कोई नशे की और बढ़ता आई तो उसके साथ यह समस्या बन जाती है की वह कुछ समय तक तो मजे के लिए उसका सेवन करता है नशे को लेता है । पर कुछ समय बाद वह उसका इस कदर आदी बन जाता है की वह इस लत के लिए किसी भी हद तक जा सकता है ।

नशा करने वाले व्यक्ति की हालत एक पागल व्यक्ति से भी ज्यादा खतरनाक हो जाती है । कई बार देखने को मिलता है की उनको ना कहने का होश होता है न किसी और चीज़ का रोड पर भी सो गया तो कुछ नहीं । यह जानलेवा तो होता ही साथ ही यह उसके आस पास के लोगों के लिए भी जानलेवा और घातक बन जाता है । उसका कारण होता है की उनको इसकी तलब उठती है और जब उनको नशा नही मिलता है तो वह बहुत ही ज्यादा आक्रामक हो जाते हैं यहाँ तक की किसी की जान भी ले सकते हैं ।

नशे की इस बुरी लत को दूर करना  बहुत ही ज्यादा जरूरी है । यह युवाओं की ज़िंदगी को खत्म करता ही जा रहा है । साथ ही यह उनके साथ साथ परिवार के परिवार ही बर्बाद किए जा रहा है । ऐसे में इस बीमारी को दूर करना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है । इस बीमारी को दूर करने और अपनों को बचाने के लिए अपनाए यह तरीके ।

यदि आपका बच्चा नशे का शिकार है तो उसको अकेला नहीं छोड़ें । हाँ शुरुआत में वह बहुत ही ज्यादा आक्रामक हो सकता है । साथ ही बहुत ज्यादा प्यार दुलार और उनके साथ समय बिताने की जरूरत होगी । आपको काफी धैर्य से काम भी लेना होगा वह आपको मार भी सकता है । पर उनको अकेलापन कभी महसूस नही होने दें ।

आपका कोई भी अपना हो तो उस पर खूब ध्यान दें उनको स्पेशल फिल करवाएँ ,उनको अकेला नही होने दें । उनको किसी न किसी काम में व्यस्त कर दें । बच्चों के साथ समय बिताने के लिए ले जाये । पर ध्यान रहे की उनकी लत एक दम से दूर नही होगी तो इसलिए उनको धीरे धीरे नशे से दूर लेकर आए ।

रीहेब में भी आप उनको ले कर जा सकते हैं । साथ ही आप उनको साइकाट्रिस्ट से भी मिलवाए । वह भी आपकी इस बारे में बहुत मदद करेंगे और आपके अपने को नशे की लत से दूर लाने में सहयोग होगा ।

मेडिटेशन , योग करना भी उनके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा।  मेडिटेशन की पावर उनको खुद के मन पर नियंत्रण रख पाने की कला को विकसित कर पाने में उनकी मदद करेगा। साथ ही जो भी उनका पेंशन है जो काम उनको उस काम में रत रखने की कोशिश करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here