माउंट एवरेस्ट पर लगा जाम, 200 से अधिक पर्वतारोही एक साथ पहुंचे

0
72

जयपुर।भारत में स्थित विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर लोग विश्व रिकार्ड बनाने के लिये चढ़ाई करते है। माउंट एवरेस्ट को दुनियां की छत कहा जाता है।माउंट एवरेस्ट भारत के उतरी दिशा में नेपाल के पास काठमांडू में स्थित है यह भारत का उतरी दिशा का प्रहरी है साथ ही भारत देश कई जीवनदांयिनी नदियां इसी से निकलती है।


हिमालयन टाइम्स की रिर्पोट के अनुसार बुधवार की सुबह 200 से अधिक पर्वतारोहियों ने एक साथ माउंट एवरेस्ट की 8,848ऊंचाई मीटर की ऊंचाई पार की जिससे की वहां पर जाम की स्थिति हो गई है।

माउंट एवरेस्ट पर अत्यधिक बर्फ होने की वजह से वहां शीत लहर हड्डियों को भी जमा देती है। हर साल हजारो पर्वतारोही इन ठण्डी हवाओं की चपेट में आ जाते है ,दुसरी समस्या वहां पर ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और वजह से भी कई बार पर्वतारोहियों की मौंत हो जाती है। सरकार पूरे इंतजामात के बाद ही माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की अनुमति देती है। सरकार ने 44 समूहों के 381 पर्ववतारोहियों को माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की अनुमति प्रदान की है।

पर्यटन मंत्रालय द्वारा बेस कैंप पर नियुक्त लाइजनअधिकारी ने बताया कि ”सुबह जब मौसम साफ पाया गया तो 200 से ज्यादा पर्वतारोहियों ने अपने गाइड के साथ चढ़ाई शुरू कर दी।”उन्होन कहा कि जो पर्वतारोही सुबह अटक गये थे उन्होने ने दोपहर तक अपनी चढाई पूरी ली।कई देशों के पर्वतारोहियों शिकायत की है कि उन्हे आगे की चढ़ाई पूरी करने के लिये 2—2 घण्टे का इंतजार करना पड़ा,जिससे की वे अतिंम छोर तक पहुंच सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here