महज 8 साल की उम्र में मजबूरी में करनी पड़ी थी शादी, आज इस लड़की ने कर दिखाया ऐसा…पूरा देश है नतमस्तक

0
852

कहते हैं अगर इरादे बुलंद हो तो आपको आपकी मंज़िल तक जाने में कोई ताकत नहीं रोक सकती है। फिर चाहे ज़िन्दगी कैसी भी परिस्थितियां दिखाए आप उन सभी मुश्किलों को पार करके अपनी मंज़िल तक पहुँच जाते है। जुनून और मेहनत की ऐसी ही मिसाल है रूपा देवी, जिन्होंने हाल ही में मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट नीट का एग्जाम क्वालीफाई किया है।

इनकी लग्न और मेहनत की दास्तान आपको इसलिए आज हम बताने जा रहें हैं क्योंकि वो सच में खास है। रुपा यादव 8 साल की थी, तब उनकी जयपुर, राजस्थान के करेरी गांव में सातवीं कक्षा के छात्र शंकर लाल से शादी हो गयी थी, मगर शादी के बाद भी इन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखा, और अब 20 साल की उम्र में तीसरे प्रयास में नीट के एग्जाम को क्लीयऱ किया है। रूपा शुरू से ही पढ़ाई में होशियार थी। इन्होंने अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षा में भी 84 प्रतिशत अंक प्राप्त करके अपने गाँव का गौरव बढ़ाया था।

येे भी पढ़ेंपं. नेहरू की वो खास चिटठी… और पीएम मोदी का इजरायली दौरा कांग्रेस में बना चिंता का सबब !

 कैसे मिली डॉक्टर बनने की प्रेरणा-

रूपा के अनुसार जब उसके चाचा भीमाराम यादव की चिकित्सा सहायता की कमी के कारण दिल की बीमारी से मृत्यु हो गई थी। उसी समय से उन्होंने डॉक्टर बनकर देश की सेवा करने की ठान ली थी।

शादी के बाद भी कैसे पहुंची इस मुकाम पर-

रूपा के अनुसार शादी के बाद जहां उसके पति ने उसकी पढ़ाई पूरी करने के लिए पूरा सहयोग किया वहीं ससुराल वालों से भी मेरे माता-पिता की तरह मुझे हर मामले में सहयोग मिला। ससुराल वालों, में विशेष रूप से देवर बाबूलाल, ने उन्हें अपने सपनों को पूरा करने में काफी सहायता की।

रुपा ने कोटा के निजी कोचिंग संस्थान, एल्लन कोचिंग से अपने एग्जाम की तैयारी की, तथा कोचिंग ने उसकी फीस का 75 प्रतिशत माफ कर दिया था। अब जब रूपा ने एग्जाम को क्रेक कर दिया है तो एल्लन कोचिंग इंस्टीट्यूट ने अब उसे मासिक छात्रवृत्ति प्रदान करने का निर्णय लिया है ताकि वह चार साल के एमबीबीएस कोर्स को पूरा कर सकें।

आपको बता दें कि रूपा ने एनईईटी में 603 अंक प्राप्त करके आगे अब सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिले की उम्मीद है। तथा वो अब आगे चलकर राज्सथान में डॉक्टरइ बन कर लोगों की सेवा करना चाहती है। इसके लिए अब वो मेडिकल कॉलेज की सीटों की काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग लेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here