आसामान में लगा दिए 20000 पेड़, जानिए इस गगनचुंबी जंगल के बारे में

0
146

जयपुर। कहते है कि इस दुनिया में कोई भी काम नामुमकिन नहीं है। अगर पूरी शिद्दत और मेहनत के साथ कोशिश की जाए तो कुछ भी किया जा सकता है। तभी तो किसी मशहूर शायर ने क्या खूब कहा है कि कौन कहता है आसमान में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो। यह जुमला बचपन से आप सुनते आए होंगे लेकिन अगर हम आपको बताए कि यह जुमला सच साबित हो चुका है। अरे हमारा मतलब यह है कि किसी ने पत्थर से छेद तो नहीं किया लेकिन हां पूरे आसमान में हरा भरा जंगल जरूर बना दिया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दुनिया में एक जगह ऐसी भी है, जहां के लोगों ने धरती के साथ ही आसामान में भी पेड़ पौधे उगा दिए हैं। तभी तो यहां के आकाश में लगभग 20000 पेड़ों से मिलकर एक शानदार खूबसूरत स्काई फोरेस्ट बन चुका है। जमीन से देखने पर यह नजारा कुछ अलग ही नजर आता है।

तो चलिए अब आपके सब्र के बांध को टूटने से पहले ही हम रोक लेते हैं औऱ बता देते है उस जगह का नाम। तो दोस्तों हम बात कर रहे हैं इटली की। वही इटली जहां के पिज्जा बहुत मशहूर है। दरअसल यह गगनचुंबी जंगल इटली के मिलान सिटी के ऊपर आकाश में स्थित है। इसे वर्टिकल फॉरेस्ट भी कहा जाता है। अब आपको इस जंगल की वास्तविकता से रूबरू करवाते हैं। असल में ये सारे पेड़ आसमान में नहीं बल्कि ऊंची-ऊंची गगनचुंबी इमारतों की बालकनी में लगाए गए हैं। लेकिन दूर से देखने पर यही लगता है कि ये आसमान में लगे हुए हैं। तभी तो इसे आकाशीय जंगल कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here