12,000 साल पुराने मानव पैरों के निशान न्यू मैक्सिको में मिले

0

व्हाइट सैंड्स नेशनल पार्क के मानव ट्रैक एक-और-वापसी यात्रा के 1.5 किमी (0.93 मील) से अधिक रिकॉर्ड करते हैं।वे एक महिला या किशोर पुरुष के पैरों के निशान दिखाते हैं जो एक बच्चा के पैरों के निशान से जुड़ते हैं।

“एक किशोर या छोटी वयस्क महिला ने दो यात्राओं को कम से कम कई घंटों से अलग कर दिया, एक युवा बच्चे को कम से कम एक दिशा में ले जाती है,” प्रमुख लेखक ने बोर्नमाउथ विश्वविद्यालय और सहयोगियों के डॉ। सैली रेनॉल्ड ने कहा ।

टीम ने सूखे हुए झील के किनारे में पटरियों को पाया, जिसमें 11,550 से 13,000 साल पहले के अन्य पैरों के निशान हैं। लेकबेड की पूर्व में कीचड़ वाली सतह के सूखने के कारण हजारों साल तक पैरों के निशान बने रहे।

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डॉ। थॉमस अर्बन ने कहा, “जब मैंने पहली बार रुक-रुक कर चलने वाले पैरों के निशान देखे, तो एक परिचित दृश्य सामने आया । ” “यह शोध हमें अपने मानव पूर्वजों को समझने में मदद करने में महत्वपूर्ण है कि वे कैसे रहते थे, उनकी समानताएं और अंतर क्या हैं,” डॉ। रेनॉल्ड ने कहा।

“हम इस व्यक्ति के जूते, या पैरों के निशान में खुद को डाल सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं कि एक बच्चे को हाथ से हाथ तक ले जाने के लिए क्या था जैसा कि हम संभावित खतरनाक जानवरों से घिरे कठिन इलाके में चलते हैं।” वैज्ञानिकों के पूर्व के पैरों के निशान पाया मैमथ , विशाल स्लोथ्स स्थल पर, कृपाण दांतेदार बिल्लियों और सख्त भेड़ियों।

“विशाल भू-स्खलन और कोलंबियन मैमथ्स को मानव ट्रैक को बनाने के बाद मिलाया गया था, जिससे पता चलता है कि इस इलाके ने एक ही समय में मानव और बड़े जानवरों दोनों की मेजबानी की, इस व्यक्ति और बच्चे द्वारा ली गई यात्रा को खतरनाक बना दिया,” कहा हुआ। टीम का पेपर क्वाटरनेरी साइंस रिव्यू जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here