मांस, मछली, अंडों से 10 गुना शक्तिशाली है ये चीज़ ऐसे खाने से शरीर बन जायेगा ताकतवर

हम शारीरिक तौर पर मजबूत बनने के लिए मांस , मछली , अंडों का सेवन करते हैं की कैसे भी करके हमारा शरीर बन जाए । पर फिर भी कोई ज्यादा असर देखने को नहीं मिलता ।

0
440

जयपुर । हम शारीरिक तौर पर मजबूत बनने के लिए मांस , मछली , अंडों का सेवन करते हैं की कैसे भी करके हमारा शरीर बन जाए । पर फिर भी कोई ज्यादा असर देखने को नहीं मिलता । ऐसे में बात आती है की हम ऐसा क्या खाएं की हमारे शरीर को पोषण मिले और वो सुडौल बने । आज हम आपको बताते हैं की इन सभी चीजों से भी ज्यादा और भी ज्यादा गुण करी है एक चोटी सी चीज़ जिसको खा कर आप सुडौल खान पान की बिगड़ती आदतों ने हमारे शरीर को पूरी तरह से बिगड़ दिया है । जिसकी वजह से हमारा शरीर दिन पर दिन कमजोर होता जा रहा है । कमजोर शरीर को ताकतवर बनाने और सुडौल बनाए के लिए हम कई हाथ कंडे अपनाते हैं । बहुत कुछ खाते हैं बहुत कुछ करते हैं । जिम जाते हैं , प्रोटीन शेक जो मार्केट में रेडीमेड मिलता है उसका सेवन करते हैं । फिर भी कोई खास फायदा नहीं होता और हम जदोजहद में लगे ही रहते हैं की कैसे भी कर के हम हमारा शरीर बना लें । शरीर पाएंगे । आइये बताए हैं उस चीज़ के बारे में ।

सोयाबीन :- इसका नाम हम सभी ने सुन रखा है । पर इससे गुणो के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं । आइये बात करते हैं उसके बाते में ।

  • सोया बीन में विटामिन बी पाया जाता है ।
  • सोया बीन में फाइबर की मात्र होती है ।
  • सोयाबीन में आयरन पाया जाता है ।
  • सोयाबीन में जिंक और पोटेशियम की मात्र भरपूर पाई जाती है ।
  • अमीनो एसिड जैसे कई तत्व एक साथ पाये जाते हैं ।

1  मुट्ठी सोयाबीन / आधा कटोरी सोयाबीन को रात को भिगोएँ दे और सुबह में नाश्ते  में सेवन करे । इसका सेवन करने से आपके वजन में बढ़ोतरी होगी और आपको हष्ठ पुष्ट सहरीर की प्राप्ति होगी । इतना ही नहीं इसके अंदर मौजूद इन सभी गुणो के कारण यह हमें अंदरूनी ताकत भी प्रदान करता है । 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here