विश्व के 10 सबसे अमीर देश,जिनकी जीडीपी ग्रोथ विश्व में सबसे तेज और आगे है

0
242

जयपुर।किसी देश का सकल घरेलु उत्पाद किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के आर्थिक प्रदर्शन का एक बुनियादी माप है तथा यह एक वर्ष में एक राष्ट्र की सीमा के भीतर सभी अंतिम माल और सेवाओ का बाजार मूल्य होता है। इस रिपोर्ट में हमने अंतरराष्ट्रीय मुद्रो कोष मूल्यांकन और संयुक्त राष्ट्र के केंदीय खुफीया एजेंसी की जीडीपी रिपोर्ट के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों का नाम सूचीबद्ध किया है—

01—कतर—यह देश अरब प्रायद्वीप के उत्तरी पूर्वी तट पर स्थित एक छोटा सा प्रायद्वीपीय देश है जिसकी जीडीपी प्रति व्यक्ति 1,29,360 डॉलर है।

02—मकाउ—यह चीन का एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है जो कि यह पर्ल नदी डेल्टा की पश्चिमी की ओर स्थित है,इसकी सीमाएं गुआंग्डोंग प्रांत से उत्तर में दक्षिण और पूर्व में दक्षिण चीन सागर से मिलती है।यहाँ के प्रमुख उद्योगों में वस्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण और खिलौने और पर्यटन शामिल है।इसकी जीडीपी प्रतिव्यक्ति 1,25,170 डॉलर है।

03—लक्समबर्ग—यह एक छोटा यूरोपीय देश है जो बेल्जियम,फ्रांस और जर्मनी से घिरा हुआ है। यहां की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1,12,710 है।

04—सिंगापुर—सिंगापुर विश्व के प्रमुख बंदरगाहों और व्यापारिक केंद्रों में से एक है। यह दक्षिण एशिया में मलेशिया तथा इंडोनेशिया के बीच में स्थित है। यह विश्व की 9वीं तथा एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है।इस प्रति व्यक्ति जीडीपी 93,680 डॉलर है।

05—ब्रुनेई—ब्रुनेई जंबुद्वीप में इंडोनेशिया के पास स्थित एक राजतंत्र वाला देश है जिसकी जीडीपी प्रति व्यक्ति 77,700 डॉलर है।

06—आयरलैंड—यह उत्तरी पश्चिमी यूरोप का एक संप्रभु राज्य है।सन 1955 में इसने संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता ग्रहण की और 1973 में यूरोपीय संघ के पूर्ववर्ती यूरोपीय आर्थिक समुदाय में शामिल हुआ था।इसकी प्रति व्यक्ति जीडीपी 75,790 डॉलर है।

07—नॉर्वे—यह यूरोप महाद्वीप का एक न्यूनत जनसंख्या घनत्व वाला देश है।इस देश की सीमाएं पूर्व मे स्वीडन से लगती है और उत्तर मे कुछ क्षेत्र की सीमाए फिनलैंड और रूस का छूती है। नॉर्वे की प्रति व्यक्ति जीडीपी 72,190 डॉलर है।

08—कुवैत—यह पश्चिमी एशिया में स्थित एक देश है जिसकी सीमाए उत्तर में सउदी अरब और पश्चिम में इराक से मिलती है। इस देश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 71,930 डॉलर है।

09—संयुक्त अरब अमीरात—यह देश मध्यपूर्व एशिया में स्थित है।यह देश तेल भड़ार मामले में विश्व का 6वां सबसे बड़ा देश है तथा यहाँ की अर्थव्यवस्था मध्यपूर्व में सबसे विकसित मानी जाती है।इस देश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 69,900 डॉलर है।

10—हांगकांग—यह चीन शासित प्रशासनिक क्षेत्र वाला देश है। इसके उत्तर में गुआंग्डोंग और पूर्व व पश्चिम और दक्षिण में दक्षिण चीन सागर मौजूद है।इसकी प्रति व्यक्ति जीडीपी 63,350 डॉलर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here