Samachar Nama
×

होप्स ने आईसीयू रोगियों की जानकारी दिन में 4 बार साझा करने को कहा

बंगाल में कोविद मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कोविद रोगी प्रबंधन प्रणाली को और मजबूत करने के लिए सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों को निर्देशित किया। सभी अस्पतालों को सीसीयू या आईसीयू में भर्ती कोविद संक्रमित रोगियों से संबंधित जानकारी संचार भवन में दिन में चार बार करने को
होप्स ने आईसीयू रोगियों की जानकारी दिन में 4 बार साझा करने को कहा

बंगाल में कोविद मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कोविद रोगी प्रबंधन प्रणाली को और मजबूत करने के लिए सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों को निर्देशित किया। सभी अस्पतालों को सीसीयू या आईसीयू में भर्ती कोविद संक्रमित रोगियों से संबंधित जानकारी संचार भवन में दिन में चार बार करने को कहा गया है। स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों को जारी एक ताजा निर्देश में कहा गया है कि जब कोविद संक्रमित मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया जाता है, तो जानकारी तुरंत स्वास्थ भवन से साझा की जानी चाहिए।

अस्पतालों को मरीज के परिवार और संपर्क नंबर के बारे में भी जानकारी देनी होगी। सामान्य वार्डों में भर्ती कोविद संक्रमित संक्रमित गंभीर रोगियों से संबंधित जानकारी दिन में दो बार स्वास्तिक भवन के साथ साझा की जानी चाहिए, जबकि सामान्य वार्ड संचार में अन्य संक्रमित रोगियों के मामले में एक दिन में एक बार किया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने जिलों के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को आदेश भेज दिया है। यह भी पढ़ें- बंगाल चुनाव: पहली बार मतदान केंद्र के बाहर मतदाता की गोली मारकर हत्या अगर किसी मरीज की कोविद की मृत्यु हो जाती है, तो अस्पताल को मृत्यु के समय से 4 घंटे के भीतर स्वास्थ्य विभाग को सूचित करना होगा।

अस्पतालों के अधीक्षकों की जिम्मेदारी होगी कि वे विभाग को समय पर सूचित करें। कोविद रोगी प्रबंधन प्रणाली (CPMS) को जुलाई 2020 में शुरू किया गया था, जिसमें कोविद अस्पताल में भर्ती हर मरीज के प्रवेश, आईपीडी, प्रारंभिक चेतावनी स्कोर, प्रयोगशाला जांच और निर्वहन या मृत्यु से संबंधित 100 प्रतिशत डेटा पर कब्जा करने का उद्देश्य था। अब, राज्य में कोविद के अचानक उथल-पुथल के साथ, अस्पतालों को अस्पतालों में भर्ती सभी कोविद रोगियों के लिए सीपीएमएस का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों से एक फॉर्म भरने को कहा जिसमें कुछ विशिष्ट जानकारी हो। नागरिकों के अनुकूल ओटीपी आधारित इंटरफेस भी पेश किया गया था ताकि मरीजों के परिजन सीपीएमएस पर आधारित किसी भी समय अपने मरीजों की स्थिति ऑनलाइन देख सकें। यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि राज्य सरकार ने गुरुवार को सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को 48 घंटों के भीतर कोविद का मुकाबला करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करने को कहा।

Share this story