Samachar Nama
×

हेल्थ टिप्स: सूजन की समस्या से छुटकारा पाएं, लाभकारी विटामिन और सप्लीमेंट का सेवन करें,जानें

विटामिन और सप्लीमेंट आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये न केवल आपके शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं बल्कि आपके शरीर में होने वाली कई बीमारियों और कई समस्याओं से लड़ने में भी आपकी मदद करते हैं। ऐसी ही एक समस्या सूजन की है जो आमतौर पर देखी जाती है। सुनने में
हेल्थ टिप्स: सूजन की समस्या से छुटकारा पाएं, लाभकारी विटामिन और सप्लीमेंट का सेवन करें,जानें

विटामिन और सप्लीमेंट आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये न केवल आपके शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं बल्कि आपके शरीर में होने वाली कई बीमारियों और कई समस्याओं से लड़ने में भी आपकी मदद करते हैं। ऐसी ही एक समस्या सूजन की है जो आमतौर पर देखी जाती है। सुनने में शरीर में सूजन सामान्य है लेकिन आपके शरीर पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है। कई बार, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए, आप कई दवाओं या अन्य उपायों का सहारा लेते हैं, लेकिन इसके बावजूद आपको वे परिणाम नहीं मिलते हैं जो आप चाहते हैं। ऐसी स्थिति में, आपको अपने आहार में उन विटामिन या पोषण तत्वों को शामिल करना चाहिए, जिनकी आपके शरीर को सख्त जरूरत है। तो आइए जानते हैं कि विटामिन और सप्लीमेंट सूजन में कैसे फायदेमंद होते हैं।

विटामिन ए
विटामिन ए आपके इम्यून सिस्टम और गार्ड को मजबूत बनाने का काम करता है, जिसकी वजह से आप किसी भी तरह के संक्रमण से होने वाली बीमारी से बचे रहते हैं। इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक से दो सप्ताह के लिए विटामिन ए की गोलियां लें, इससे आपको निश्चित रूप से लाभ होगा और आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यह मुख्य रूप से मछली, दूध और अंडे आदि में पाया जाता है।

ब्रोमेलिन
अनानास में ब्रोमेलिन जैसा पोषक तत्व पाया जाता है। इसमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत अच्छे और फायदेमंद होते हैं। यह कभी-कभी कुछ चोटों जैसे कि रीढ़ को ठीक करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। आप इसकी टेबलेट या कैप्सूल ले सकते हैं।

कैप्सैसिन
यह तत्व लाल मिर्च में पाया जाता है। इसका कार्य प्रोटीन के एक समूह को रोकना है जो आपके शरीर की भड़काऊ प्रतिक्रिया को नियंत्रित करता है। आप कैप्सैसिन को उन उत्पादों में पा सकते हैं जो आप अपनी त्वचा पर सीधे लागू करते हैं। आप एक चौथाई चम्मच के साथ कैप्साइसिन शुरू कर सकते हैं।हेल्थ टिप्स: सूजन की समस्या से छुटकारा पाएं, लाभकारी विटामिन और सप्लीमेंट का सेवन करें,जानें

कर्क्यूमिन
करक्यूमिन, सबसे पुरानी चीनी जड़ी बूटियों में से एक है, जो अपने विरोधी भड़काऊ और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है। करक्यूमिन ज्यादातर हल्दी में इसके गुणों के साथ पाया जाता है। हल्दी में करक्यूमिन जैसे तत्व के कारण एक पीला रंग होता है। कई अध्ययनों के अनुसार, curcumin गठिया, सूजन आंत्र रोग और फैटी लीवर रोग सहित कुछ अन्य समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है।

विटामिन ई
एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन ई आपके इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है और यह आपको सूजन से भी निजात दिलाता है। यह गठिया में भी सहायक है। विटामिन ई की मात्रा आपको खाने में आसानी से मिलती है जैसे कि जैतून का तेल, बादाम, मांस, डेयरी उत्पाद आदि।

लहसुन
लहसुन सूजन एंजाइमों को धीमा करने में मदद करता है। अगर आप मांसपेशियों की सूजन को ठीक करना चाहते हैं, तो रोजाना अपनी सब्जी में लहसुन की 2 से 3 कलियाँ डालें। आप अपने डॉक्टर से इसकी खुराक के बारे में भी सलाह ले सकते हैं।हेल्थ टिप्स: सूजन की समस्या से छुटकारा पाएं, लाभकारी विटामिन और सप्लीमेंट का सेवन करें,जानें

ओमेगा -3 फैटी एसिड
यह हमारे शरीर के अंदर एसिड और ओमेगा नहीं बनाता है। इसलिए हमें इसके लिए मछली के तेल की तरह सप्लीमेंट लेने की जरूरत है। इसके अलावा अगर आप सालमन और टूना, केला, सब्जी, फ्लैक्ससीड्स, काली सब्जियां, नट्स और अंडे आदि का सेवन करते हैं, तो आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड के बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं।

अदरक
शोध के अनुसार, अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं। अगर आपको व्यायाम करने के बाद मांसपेशियों में दर्द होता है, तो आपको अदरक की मदद लेनी चाहिए। इसके अलावा आप अदरक के कैप्सूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।हेल्थ टिप्स: सूजन की समस्या से छुटकारा पाएं, लाभकारी विटामिन और सप्लीमेंट का सेवन करें,जानें

जस्ता
आपके पूरे शरीर को इस सूक्ष्म पोषक तत्व की आवश्यकता होती है, जो सूजन को दूर करने में मदद कर सकता है। बता दें कि आपके आहार जैसे चिकन, रेड मीट और कुछ अनाज में पहले से ही पर्याप्त मात्रा में जिंक होता है। लेकिन इसके बाद भी, अगर आपको जिंक की आवश्यकता महसूस होती है, तो किसी भी पूरक को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि किसी भी दवा के साथ इसका सेवन नुकसान पहुंचा सकता है।

Share this story