Samachar Nama
×

हील्स पहनने के बाद दर्द? राहत के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं

एड़ी दर्द आजकल महिलाओं में सबसे आम समस्या है। इस समस्या का कारण लंबी अवधि के लिए हील्स पहनना है। एड़ी शरीर का एक हिस्सा है जो पैरों पर अतिरिक्त भार वहन करती है। जब दर्द होता है, तो कुछ कदम भी चलना मुश्किल हो जाता है। हील पेन के घरेलू उपचार: 1. गर्म पानी
हील्स पहनने के बाद दर्द? राहत के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं

एड़ी दर्द आजकल महिलाओं में सबसे आम समस्या है। इस समस्या का कारण लंबी अवधि के लिए हील्स पहनना है। एड़ी शरीर का एक हिस्सा है जो पैरों पर अतिरिक्त भार वहन करती है। जब दर्द होता है, तो कुछ कदम भी चलना मुश्किल हो जाता है।

हील पेन के घरेलू उपचार:हील्स पहनने के बाद दर्द? राहत के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं

1. गर्म पानी में भिगोएँ:

अपने पैरों को कम से कम 15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएँ और उसमें एप्सम नमक डालें। इस प्रक्रिया से आपकी मांसपेशियों को तुरंत राहत मिलेगी और आपकी सारी थकान भी दूर हो जाएगी। इस स्टेप को रोजाना 15 मिनट के लिए दो बार दोहराएं।

2. पैरों पर गेंद की मालिश:

इस उपाय के लिए आपको एक टेनिस बॉल चाहिए। टेनिस बॉल को एड़ी के नीचे रखें और गेंद को रोल करने की कोशिश करें। रोलिंग करते समय, आपको गेंद को एड़ी दबाने की जरूरत है। यह प्रक्रिया प्रावरणी को छोड़ने में मदद करेगी। यदि आप गेंद पर अतिरिक्त दबाव डालेंगे, तो यह दबाव छोड़ने में मदद करेगा।हील्स पहनने के बाद दर्द? राहत के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं

3. कोल्ड बोतल रोलिंग:

एक ठंडी पानी की बोतल से अपनी एड़ी की मालिश करें। आपको इसे पैर के नीचे रखने और प्रभावित क्षेत्र पर रोल करने की आवश्यकता है। इस स्टेप को दिन में दो बार 15 मिनट तक करें।

4. पैर की मालिश:

आवश्यक तेलों के साथ अपने पैरों की मालिश करने से प्रावरणी को आराम करने में मदद मिलेगी। आपको इसे दिन में दो बार 15 मिनट तक मालिश करने की आवश्यकता है।

5. एड़ी insoles:

नरम आरामदायक जूते पहनने की कोशिश करें और हार्ड तलवों के साथ हील्स पहनने से बचें। यदि आपकी एड़ी में कठोर तलवे हैं तो आप सिलिकॉन इनसोल का उपयोग कर सकते हैं। यह पैर की उंगलियों पर दबाव से बचने में मदद करेगाहील्स पहनने के बाद दर्द? राहत के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं

6. मध्यस्थ आर्क समर्थन:

आप फ्लैट पैर रखने के लिए एक औसत दर्जे का आर्च का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह फ्लैट पैर को सही करने में मदद करेगा और पैर से दबाव जारी करेगा और एड़ी के दर्द में मदद कर सकता है।

Share this story