Samachar Nama
×

हार्दिक पांड्या ‘गेंदबाजी करने के लिए बहुत उत्सुक हैं, लेकिन हमें उनके बॉडी रिएक्शन को देखना होगा : जहीर खान

मुंबई इंडियंस अपने प्रमुख ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या से कुछ ओवरों को लेने के लिए उत्सुक है, लेकिन पिछले साल अपनी पीठ की सर्जरी के बाद उनके साथ सतर्क रुख अपना रहे हैं। मुंबई के क्रिकेट संचालन के निदेशक ज़हीर खान ने रविवार को कहा कि पांड्या “बहुत ही उत्सुक हैं और वास्तव में गेंदबाजी करना
हार्दिक पांड्या ‘गेंदबाजी करने के लिए बहुत उत्सुक हैं, लेकिन हमें उनके बॉडी रिएक्शन को देखना होगा : जहीर खान

मुंबई इंडियंस अपने प्रमुख ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या से कुछ ओवरों को लेने के लिए उत्सुक है, लेकिन पिछले साल अपनी पीठ की सर्जरी के बाद उनके साथ सतर्क रुख अपना रहे हैं। मुंबई के क्रिकेट संचालन के निदेशक ज़हीर खान ने रविवार को कहा कि पांड्या “बहुत ही उत्सुक हैं और वास्तव में गेंदबाजी करना चाहते हैं,” लेकिन उन्हें “अपने शरीर को सुनना” भी है।

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पांड्या ने अभी तक मुंबई के दो मैचों में गेंदबाजी नहीं की है – और खान ने यह नहीं बताया कि ऑलराउंडर से अगले गेंदबाज़ी की उम्मीद की जा सकती है या नहीं।

“हम सभी उससे गेंदबाजी करने की उम्मीद कर रहे हैं और वह कोई है जो वास्तव में किसी भी पक्ष का संतुलन बदलता है जब वह गेंदबाजी कर रहा होता है और उसे समझता है लेकिन हमें उसके शरीर की बात सुननी होगी और यह एक बातचीत है जो हम चिकित्सकों के परामर्श से कर रहे हैं।” खान ने प्रेस से सवालों का जवाब देते हुए कहा।

उन्होंने कहा, “हम गेंदबाजी करने के लिए आगे देख रहे हैं, वह बहुत ही उत्सुक हैं और वास्तव में गेंदबाजी करना चाहते हैं। हमें अभी इंतजार करना है और धैर्य रखना है और अपने शरीर को सुनना है। दिन के अंत में, किसी भी गेंदबाज की चोट बहुत बड़ी भूमिका निभाती है।” ‘वह खुश है कि वह एक बल्लेबाज के रूप में है और पूरी फिटनेस योगदान के साथ है, इसलिए यह रोमांचक हिस्सा है। उम्मीद है कि आप जल्द ही उसे गेंदबाजी करते देखेंगे।’

पांड्या ने पिछले साल अक्टूबर में ब्रिटेन में अपनी पीठ के निचले हिस्से की सर्जरी कराई थी, जिसके बाद से उन्हें 2018 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ के बाद से परेशान किया जा रहा था। सर्जरी ने पांड्या को लगभग एक साल तक एक्शन से बाहर रखा, आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर पर एक टी -20 मैच खेला सितंबर 2019 में। उसके बाद उन्होंने उसी विरोध के खिलाफ टेस्ट मैच, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृंखला, श्रीलंका के खिलाफ एक टी 20 आई श्रृंखला और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में वनडे और इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड का पूरा दौरा किया।

पांड्या पिछले आईपीएल में बल्ले और गेंद दोनों के साथ मुंबई के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे: उन्होंने 151 पारियों में बनाए गए 402 रनों के लिए 191.42 की अपनी स्ट्राइक रेट और 42.3 ओवरों में 14 विकेट लेकर अपनी टीम को रिकॉर्ड चौथा खिताब जिताने में मदद की। वह एक प्रमुख पांचवें या छठे गेंदबाज की भूमिका निभाते हैं – जो उनके भाई क्रुनाल पांड्या के साथ है – जिसे मुंबई ने अपने आखिरी मैच में कीरोन पोलार्ड के रूप में इस्तेमाल किया, जो इस सप्ताह के शुरू में नाइट राइडर्स के खिलाफ थे। यह एक दुर्लभ दृश्य था क्योंकि पोलार्ड ने आखिरी बार तीन साल पहले अप्रैल 2017 में आईपीएल में गेंदबाजी की थी। पहले मैच में सुपर किंग्स के खिलाफ, मुंबई ने 162 रनों का बचाव करते हुए अपने पांच गेंदबाजों का इस्तेमाल किया और पांच विकेट से हार गए।

पांड्या की गेंदबाजी की बात करें तो, मुंबई के कोच महेला जयवर्धने ने नाइट राइडर्स के खिलाफ खेल के दौरान मेजबान ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स को बताया कि वे “धीरे-धीरे उसे बनाएंगे”।

23 सितंबर को जयवर्धने ने कहा, “यह एक दिन-प्रतिदिन की प्रगति है, हम जोखिम नहीं लेना चाहते हैं।” वह ऑपरेशन से वापस आ गया। वह अब स्वस्थ दिख रहा है इसलिए हम धीरे-धीरे उसका निर्माण करेंगे। ” ‘जब वह आराम से देखेगा और फिर फोन करेगा।’

Share this story