Samachar Nama
×

हार्ट अटैक से जुड़े लक्षणों और उपायों के बारे में जानें

दिल का दौरा तब होता है जब हृदय में रक्त प्रवाह होता है, जिसमें ऑक्सीजन होता है, अचानक कम हो जाता है। खाने-पीने की आदतों से दिल का दौरा पड़ सकता है। इसे हृदय रोग का मुख्य कारण माना जाता है। जे। दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। समय पर इलाज न होने
हार्ट अटैक से जुड़े लक्षणों और उपायों के बारे में जानें

दिल का दौरा तब होता है जब हृदय में रक्त प्रवाह होता है, जिसमें ऑक्सीजन होता है, अचानक कम हो जाता है।
खाने-पीने की आदतों से दिल का दौरा पड़ सकता है। इसे हृदय रोग का मुख्य कारण माना जाता है। जे।
दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। समय पर इलाज न होने पर मौत
होने के लिए संभावना भी है।

ऐसा माना जाता है कि पत्नी हृदय रोग से सुरक्षित है। केवल जब वे अत्यधिक तनाव में होते हैं तो वे हृदय रोग का विकास करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि महिलाओं में हृदय रोग का खतरा पुरुषों की तरह ही होता है, इसलिए महिलाओं को इस लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं इस बीमारी से जुड़ी जानकारी।हार्ट अटैक से जुड़े लक्षणों और उपायों के बारे में जानें
* इस विकार के विभिन्न लक्षण क्या हैं?

इस विकार का सबसे आम लक्षण सीने में दर्द है, लेकिन सभी रोगियों को सीने में दर्द के साथ दिल का दौरा नहीं पड़ेगा। ऐसे अन्य लक्षण हैं, जिसमें किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ सकता है।

* पीठ या कंधे या हाथों में दर्द।

* छाती या पेट खराब होना।

* पसीना आना।

* शुद्ध नुकसान।हार्ट अटैक से जुड़े लक्षणों और उपायों के बारे में जानें

मधुमेह के रोगियों को एटिपिकल लक्षणों के साथ दिल का दौरा पड़ सकता है। इसे ‘साइलेंट हार्ट अटैक’ भी कहा जाता है क्योंकि यह हृदय रोग के लक्षण नहीं दिखाता है।

ये लक्षण पुरुषों और महिलाओं में समान हो सकते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं में ये लक्षण एटिपिकल हो सकते हैं।* हार्ट अटैक से जुड़े लक्षणों और उपायों के बारे में जानेंलक्षण दिखाई देने पर क्या करें?
पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि घर के किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने पर योजना की कार्रवाई करनी चाहिए और योजना को जानना चाहिए। कम से कम हम में से एक
इस विकार के मामले में, सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) जैसे बुनियादी जीवन समर्थन उपायों को जाना जाना चाहिए। इसके अलावा परिवार के डॉक्टर, एम्बुलेंस और महत्वपूर्ण संख्या में निकटतम नर्सिंग होम या अस्पताल होना चाहिए।
* उपचार –हार्ट अटैक से जुड़े लक्षणों और उपायों के बारे में जानें

अगर आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है, तो बैठ जाएं या तुरंत बिस्तर पर जाएं। और बहुत ज्यादा हिलना मत। परिवार के सदस्यों को बुलाओ। परिवार के डॉक्टर या एम्बुलेंस तक पहुंचने की तैयारी करें ताकि आपको नजदीकी चिकित्सा केंद्र में ले जाया जा सके। खुद ब खुद मत चलाओं।
दिल का दौरा पड़ने पर समय सार है। सीने में दर्द के कुछ एक घंटे के भीतर दिल का दौरा पड़ सकता है। एंजियोप्लास्टी या दवा के साथ अवरुद्ध धमनी को खोलना बहुत महत्वपूर्ण है। यह हृदय की समस्याओं को बचाने और जीवन को बचाने के लिए किया जाता है। इसलिए, कम समय में सही चिकित्सा सुविधा तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए।

Share this story