Samachar Nama
×

हाई ब्लड शुगर और लो ब्लड शुगर, ये भी ज्ञात लक्षण हैं,जानें

आज के समय में गलत जीवनशैली और बाहरी खानपान के कारण ब्लड शुगर की समस्या आम होती जा रही है। ऐसी स्थिति में, जिन लोगों को शुगर है, उन्हें विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है क्योंकि उच्च रक्त शर्करा और निम्न रक्त शर्करा दोनों आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, दोनों बीमारियों को
हाई ब्लड शुगर और लो ब्लड शुगर, ये भी ज्ञात लक्षण हैं,जानें

आज के समय में गलत जीवनशैली और बाहरी खानपान के कारण ब्लड शुगर की समस्या आम होती जा रही है। ऐसी स्थिति में, जिन लोगों को शुगर है, उन्हें विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है क्योंकि उच्च रक्त शर्करा और निम्न रक्त शर्करा दोनों आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, दोनों बीमारियों को हल्के में लेना सही नहीं है। आपको बता दें, संतुलित रक्त शर्करा अंगों और कोशिकाओं को ऊर्जा देता है। ऐसे में शुगर लेवल को संतुलित करने के लिए इंसुलिन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। शरीर की कोशिकाओं को केवल इंसुलिन के माध्यम से ग्लूकोज मिलता है और अगर इंसुलिन की इस प्रक्रिया में किसी तरह की गड़बड़ी होती है तो रक्त शर्करा अधिक या कम हो सकता है। इसलिए इसे नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। ऐसा कहा जाता है कि किसी भी चीज़ का समाधान खोजने से पहले, उसका कारण जानना आवश्यक है। तो आइए जानते हैं हाई या लो ब्लड शुगर का कारण और इसके लक्षण भी जानेंगे।

1. निम्न रक्त शर्करा के प्रमुख लक्षण
– नाराज़गी और थकान
– सिरदर्द की परेशानी और भूख में वृद्धि
– चिड़चिड़ापन और हर चीज पर हाथ-पैर हिलाना
– अत्यधिक पसीना और दृश्य गड़बड़ी
– बेहोश या रूखी त्वचा

2. निम्न रक्त शर्करा के कारण
तनाव में रहने या खाली पेट व्यायाम करने से रक्त में शर्करा की मात्रा कम हो सकती है। इसके अलावा अगर आप खाना देर से या कम मात्रा में खाते हैं तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम भी करता है। अधिक दवाइयों के सेवन से भी आपको इस बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। लो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए आप फल, दूध, चीनी, लहसुन, दही या सूखे मेवों का सेवन कर सकते हैं।

3. उच्च रक्त शर्करा के लक्षण
उच्च रक्त शर्करा को हाइपरग्लाइसेमिया के रूप में भी जाना जाता है। इसके लक्षण हैं:
– बार-बार प्यास लगना और भूख लगना
– बार-बार यूरिन पास होना
ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च रक्त शर्करा गुर्दे और मूत्र को प्रभावित करता है, जिससे अधिक प्यास लगती है और मूत्र भी तेजी से गुजरता है।
– थकान
– वजन घटना
कोशिकाओं में ग्लूकोज की कमी के कारण वजन घटता है। जिसके कारण संचित शरीर का उपयोग ऊर्जा के लिए किया जाता है।
– त्वचा में संक्रमण और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई
– कब्ज या दस्त
– गुर्दे से संबंधित समस्याएं

4. उच्च रक्त शर्करा के कारण
तनाव या शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण रक्त शर्करा का स्तर उच्च हो जाता है। इसके अलावा, ओवरईटिंग के बाद एक्सरसाइज या वॉक नहीं करना भी हाई ब्लड शुगर का एक कारण है। ध्यान दें कि किसी भी तरह का व्यायाम करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

Share this story