Samachar Nama
×

हलवा समारोह क्या होता है और इससे क्या दर्शाता जाता हैं

हलवा समारोह 2021: पारंपरिक ‘हलवा समारोह’ बजट 2021 प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करते हुए, शनिवार 23 जनवरी को नई दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक में केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुख्यालय में आयोजित किया गया था। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और अन्य शीर्ष अधिकारियों ने समारोह में भाग लिया। जबकि
हलवा समारोह क्या होता है और इससे  क्या दर्शाता जाता हैं

हलवा समारोह 2021: पारंपरिक ‘हलवा समारोह’ बजट 2021 प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करते हुए, शनिवार 23 जनवरी को नई दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक में केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुख्यालय में आयोजित किया गया था। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और अन्य शीर्ष अधिकारियों ने समारोह में भाग लिया। जबकि पारंपरिक हलवा समारोह हर साल सरकार के बजट दस्तावेज की छपाई प्रक्रिया की शुरुआत का प्रतीक होता  है, इस वर्ष केंद्रीय बजट 2021-22 COVID-19 प्रतिबंधों के कारण कागज रहित होगा। स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार बजट को कागज रहित रूप में वितरित किया जाता हैं

हलवा समारोह 2021 – महत्वपूर्ण विशेषतायें
हर साल बजट प्रस्तुति के बाद, हलवा समारोह उन सभी स्टाफ सदस्यों और अधिकारियों के प्रयासों को पहचानता है जो बजट बनाने की प्रक्रिया का हिस्सा थे।अनुष्ठान के अनुसार, एक मिठाई या भारतीय मिठाई (हलवा) एक बड़े बर्तन में तैयार की जाती है और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को दी जाती है। मिष्ठान उन सभी को परोसा जाता है जो सीधे बजट बनाने की प्रक्रिया से जुड़े होते हैं।
प्रथागत घटना का महत्व यह माना जाता है कि एक बार मीठा पकवान परोसे जाने के बाद, अधिकारी और सहायक कर्मचारी सीधे मुद्रण प्रक्रिया और बजट बनाने की प्रक्रिया से जुड़े होते हैं और संसद में बजट की अंतिम प्रस्तुति तक वित्त मंत्रालय के उत्तरी ब्लॉक में रहने की आवश्यकता होती है।
हलवा समारोह के बाद, जो अधिकारी नॉर्थ ब्लॉक में चले गए हैं, उन्हें बजट विवरण की गोपनीयता सुनिश्चित करने और किसी भी लीक को रोकने के लिए, बजट पेश होने तक लगभग 10 दिनों की अवधि के लिए अपने परिवारों से कटे रहना पड़ता है। इस अवधि के दौरान वित्त मंत्रालय में केवल बहुत वरिष्ठ अधिकारियों को घर जाने की अनुमति है।
सरकार ने बजट के लिए पेपरलेस जाने का निर्णय लिया, क्योंकि प्रिंटिंग प्रक्रिया के लिए कई लोगों को एक पखवाड़े के लिए प्रेस पर रहना पड़ता है। बजट पेश होने तक आमतौर पर 100 से अधिक लोग नॉर्थ ब्लॉक के तहखाने में रहते हैं। COVID-19 प्रतिबंधों के कारण, यह प्रक्रिया इस वर्ष नहीं हो सकती है।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी 2021 को पहली बार केंद्रीय बजट 2021-22 को कागज रहित रूप में वितरित किया जाएगा।

Share this story