Samachar Nama
×

स्वास्थ्य कार्यकर्ता मानसिक रूप से टूट गए, थक गए

KOCHI: डॉ। निसम एम को अपने माता-पिता से मिलने के लिए मलप्पुरम में अपने मूल स्थान पर पिछले तीन महीने से अधिक समय हो गया है, क्योंकि इस साल की शुरुआत में लॉल के बाद हाल के महीनों में कोविड रोगियों की संख्या बढ़ रही है। वह पिछले लगभग 11 महीनों से एर्नाकुलम जनरल अस्पताल
स्वास्थ्य कार्यकर्ता मानसिक रूप से टूट गए, थक गए

KOCHI: डॉ। निसम एम को अपने माता-पिता से मिलने के लिए मलप्पुरम में अपने मूल स्थान पर पिछले तीन महीने से अधिक समय हो गया है, क्योंकि इस साल की शुरुआत में लॉल के बाद हाल के महीनों में कोविड रोगियों की संख्या बढ़ रही है। वह पिछले लगभग 11 महीनों से एर्नाकुलम जनरल अस्पताल में कोविड सेल में काम कर रहे हैं।

“अब यह कठिन है। हम कुछ समय से यह लड़ाई लड़ रहे हैं और यह कभी खत्म नहीं होने वाला लगता है। राज्य में दूसरी लहर के साथ, स्थिति बदतर हो गई है। मैं कई बार खुद को असहाय महसूस करता हूं, ”28 वर्षीय डॉ। निज़ाम ने कहा,“ जैसा कि मैं आईसीयू में चलता हूं, मैं देख सकता हूं कि सभी मरीज पीड़ित हैं। और सबसे बुरा है उन्हें मरते हुए देखना। कोई भी आम आदमी कभी सोच भी नहीं सकता कि हम क्या कर रहे हैं। जब से कोविड -19 का प्रकोप हुआ है, हममें से किसी को भी अवकाश नहीं मिला है। हम जीवन बचाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं, ”उन्होंने कहा।

“कोविड वार्ड के अंदर जीवन कठिन है,” कोट्टायम मेडिकल कॉलेज अस्पताल की एक नर्स रेशमा मोहनदास ने कहा। “युवा रोगियों को बीमार पड़ते देखना और उनके दर्द को कम करने में असहाय होना मुझे तबाह कर देता है,” उसने कहा। डॉक्टरों, नर्सों, सहायक कर्मचारियों और यहां तक ​​कि गैर-अस्पताल कर्मियों, प्राथमिक देखभाल में, पिछले साल जनवरी में महामारी के प्रकोप के बाद से कोई निश्चित अंत नहीं है।

जबकि पिछले कुछ महीनों में कई लोगों की लापरवाही के कारण अब मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है, रेशमा ने कहा कि यह सरकार को दोष देने का समय नहीं है, लेकिन “हम खुद को मास्क ठीक से नहीं पहनने और सामाजिक गड़बड़ी को बनाए रखने के लिए नहीं”। दिल्ली में, एक डॉक्टर ने आत्महत्या कर ली क्योंकि वह अपने वार्ड में हर रोज छह-सात लोगों की मौत को बर्दाश्त नहीं कर सकता था। “एक मरीज की मृत्यु होने पर सैकड़ों लोगों की जान बचाना कोई मायने नहीं रखता। डॉ। निज़ाम ने कहा कि असहायता की भावना दुखद है। “फिर भी, हम हर संभव इलाज के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं,” उन्होंने कहा।

Share this story