Samachar Nama
×

स्पेसएक्स सोमवार को 2021 का अपना पहला स्टारलिंक उपग्रह लॉन्च करेगा,कैसें देखें,जानें रिपोर्ट

हॉथोर्न, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी नासा के ऐतिहासिक पैड 39A से फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में सुबह 8:45 बजे (EDT) (1422 TT) के अपने वर्कहॉर्स फाल्कन 9 रॉकेट पर 60 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों को खोलेगी। आप लिफ्टऑफ से लगभग 15 मिनट पहले शुरू होने वाले स्पेसएक्स के मुखपृष्ठ पर, स्पेसएक्स के होमपेज पर लाइव लॉन्च
स्पेसएक्स सोमवार को 2021 का अपना पहला स्टारलिंक उपग्रह लॉन्च करेगा,कैसें देखें,जानें रिपोर्ट

हॉथोर्न, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी नासा के ऐतिहासिक पैड 39A से फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में सुबह 8:45 बजे (EDT) (1422 TT) के अपने वर्कहॉर्स फाल्कन 9 रॉकेट पर 60 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों को खोलेगी। आप लिफ्टऑफ से लगभग 15 मिनट पहले शुरू होने वाले स्पेसएक्स के मुखपृष्ठ पर, स्पेसएक्स के होमपेज पर लाइव लॉन्च देख सकते हैं। आप स्पेसएक्स के माध्यम से सीधे लॉन्च भी देख सकते हैं।

स्पेसएक्स के पास पहले से ही इस साल अपनी बेल्ट के तहत एक लॉन्च है और वह तेजी से रैंप की तलाश में है। 2020 निजी स्पेसफ्लाइट कंपनी के लिए एक बैनर वर्ष था, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए दो अलग-अलग अंतरिक्ष यात्री मिशन शामिल थे – एक वाणिज्यिक कंपनी के लिए पहला।स्पेसएक्स सोमवार को 2021 का अपना पहला स्टारलिंक उपग्रह लॉन्च करेगा,कैसें देखें,जानें रिपोर्ट

यह कंपनी का सबसे व्यस्त लॉन्च वर्ष भी था, जिसमें रिकॉर्ड 26 उड़ानों के साथ, 2018 में 18 सेट के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया गया था। इस साल स्पेसएक्स की भी बड़ी महत्वाकांक्षाएं हैं, क्योंकि कंपनी की योजना अपने कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा लॉन्च साइटों के बीच 40 रॉकेट लॉन्च करने की है। ।

सोमवार को लिफ्टऑफ के बाद, फाल्कन 9 के पहले चरण में स्पेसएक्स के ड्रोन जहाज, अटलांटिक महासागर में “जस्ट रीड निर्देश” पर उतरने की उम्मीद है। (SpaceX का मुख्य ड्रोन जहाज, “कोर्स आई स्टिल लव यू का”, व्यस्त वर्ष की सेवा में लौटने से पहले रखरखाव से गुजर रहा है।) यदि सफल रहा, तो लैंडिंग कैलिफोर्निया स्थित रॉकेट के लिए पहले चरण बूस्टर की 72 वीं वसूली को चिह्नित करेगी। निर्माता।

इस लॉन्च में चित्रित रॉकेट एक और रिकॉर्ड-सेटिंग बूस्टर होगा। B1051 के रूप में जाना जाने वाला, यह उड़ान साबित बूस्टर अपनी आठवीं उड़ान में शुरू होगा – ऐसा करने के लिए स्पेसएक्स का पहला बेड़ा। यह उड़ानों के बीच स्पेसएक्स के सबसे कम बदलाव के समय में से एक को चिह्नित करेगा क्योंकि यह विशेष रूप से पिछले एक महीने पहले उड़ान भरी थी।

तिथि करने के लिए, बी 1051 ने पेलोड का एक वर्गीकरण किया है, जिसमें 2019 की उड़ान परीक्षण के हिस्से के रूप में एक क्रू क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान शामिल है, इसके बाद कनाडा के लिए पृथ्वी-अवलोकन उपग्रहों की तिकड़ी के साथ-साथ चार अलग-अलग स्टारलिंक मिशन भी शामिल हैं। हाल ही में, इसने 15,432-lb किया। सिरियस एक्सएम के लिए कक्षा में (7,000 किलोग्राम) उपग्रह, जो अमेरिका, कनाडा और कैरिबियन में सीरियस ग्राहकों के लिए सामग्री को नीचे कर देगा।

स्पेसएक्स ने दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को जोड़ने और मुख्य रूप से दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों में विश्वसनीय और सस्ती इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए अपना स्टारलिंक इंटरनेट प्रोग्राम बनाया। एक छोटे से टर्मिनल (लैपटॉप से ​​बड़ा नहीं) का उपयोग करके, जमीन पर उपयोगकर्ता कभी-बढ़ते नेटवर्क से कनेक्ट करने में सक्षम होंगे। स्पेसएक्स के संस्थापक और सीईओ एलोन मस्क ने कहा है कि कंपनी को रोलिंग आउट सेवा शुरू करने के लिए 500 से 800 उपग्रहों के बीच लॉन्च करने की आवश्यकता है।स्पेसएक्स सोमवार को 2021 का अपना पहला स्टारलिंक उपग्रह लॉन्च करेगा,कैसें देखें,जानें रिपोर्ट

तिथि करने के लिए, स्पेसएक्स ने 1,440 अंतरिक्ष यान के अपने नियोजित प्रारंभिक तारामंडल को भरने के प्रयास में, 1,000 से अधिक इंटरनेट-बीमिंग उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च किया है। स्पेसएक्स ने पहले ही अपनी अंतरिक्ष-आधारित इंटरनेट सेवा का बीटा-परीक्षण शुरू कर दिया है, और प्रारंभिक परीक्षण चरण ने दिखाया है कि सेवा विश्वसनीय है।

चरण इतनी अच्छी तरह से चल रहा है कि स्पेसएक्स ने यू.के. में उपयोगकर्ताओं को बीटा-परीक्षण में मदद करने के लिए पेश करना शुरू कर दिया है। कंपनी को पिछले साल U.K में परिचालन शुरू करने का लाइसेंस मिला, जिसके लिए स्थानीय दूरसंचार नियामक ofcom का धन्यवाद किया गया।

उड़ान मील के पत्थर
सोमवार के लॉन्च ने स्पेसएक्स के वर्कहॉर्स दो-चरण वाले फाल्कन 9 रॉकेट के लिए 102 वीं उड़ान को चिह्नित किया, साथ ही साथ कंपनी ने 2015 में बूस्टर 9 के बाद से फाल्कन 9 रॉकेट की 51 वीं रीफलाइट शुरू की।

पिछले पांच वर्षों में, कंपनी ने रिकवरी के प्रयासों का सम्मान किया है, जबकि फाल्कन 9 की विश्वसनीयता को साबित करना जारी रखा है। पहले से उड़ने वाले बूस्टर उड़ना अब स्पेसएक्स के लिए सामान्य हो गया है, और उसने कंपनी को अपने रॉकेटों को रिकॉर्ड गति से लॉन्च करने की अनुमति दी है।

आज तक, स्पेसएक्स ने अपने पहले चरण के बूस्टर को 71 बार सफलतापूर्वक उतारा है। अब चूंकि कंपनी के पास दो पूरी तरह से संचालित ड्रोन-शिप लैंडिंग प्लेटफॉर्म हैं – “कोर्स आई स्टिल लव यू” और “जस्ट रीड इंस्ट्रक्शंस” – फ्लोरिडा में, यह अधिक रॉकेट लॉन्च (और भूमि) करने में सक्षम है। ब्लॉक पर नया ड्रोन जहाज, “जस्ट रीड द इंस्ट्रक्शन्स”, पहले से ही रिकवरी ज़ोन में है जो B1051 को पकड़ने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहा है जब वह सोमवार को पृथ्वी पर लौटता है।

गिरती हुई परियाँ
स्पेसएक्स को इस उड़ान में फाल्कन 9 के पेलोड फेयरिंग, या नाक शंकु को ठीक करने की अपनी परंपरा को जारी रखने की उम्मीद है। कंपनी के पास दो नेट से लैस नावें हैं – जिन्हें गो मिस ट्री और गो मिस चीफ कहा जाता है – यह परियों को सहलाने के लिए उपयोग करती है क्योंकि वे दो टुकड़ों में पृथ्वी पर वापस आती हैं।

क्लैमशेल-जैसे हार्डवेयर का प्रत्येक टुकड़ा, जिसकी कीमत लगभग $ 6 मिलियन है, इसे सॉफ्टवेयर के साथ बनाया गया है, जो इसे रिकवरी जोन में पहुंचाता है, और एक पैराशूट प्रणाली है जो उन्हें धीरे-धीरे समुद्र या GO Ms ट्री और GO के बाहरी जाल में उतरने देती है सुश्री प्रमुखस्पेसएक्स सोमवार को 2021 का अपना पहला स्टारलिंक उपग्रह लॉन्च करेगा,कैसें देखें,जानें रिपोर्ट

नावों को पानी से निकलने वाली परियों को भी देखने में सक्षम किया जाता है क्योंकि एक मिडायर कैच काफी मुश्किल होता है और मौसम और हवाओं जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है। आमतौर पर टीम यह तय करती है कि वह लॉन्च के दिन पकड़ेगी या स्कूप करेगी। और उन रिकवरी प्रयासों को लिफ्टऑफ के 45 मिनट बाद होता है।

वर्तमान में, मौसम सोमवार को लॉन्च अवसर के लिए 70% है, केवल मौसम की चिंताओं के कारण लॉन्च साइट पर क्यूम्यलस बादलों की संभावना है। जरूरत होने पर मंगलवार को बैकअप लॉन्च का समय है। लॉन्च का मौसम उस दिन और भी बेहतर दिखता है, जिसमें अनुकूल लॉन्च की 90% संभावना है।

अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो यह इस सप्ताह फ्लोरिडा से लॉन्च होने वाले दो स्पेसएक्स में से पहला निशान लगा सकता है। हॉथोर्न, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी गुरुवार (21 जनवरी) को एक राइडशेयर मिशन शुरू करने की योजना बना रही है। और एक और स्टारलिंक मिशन के साथ महीने को बंद कर सकता है।

Share this story