Samachar Nama
×

सैमसंग गैलेक्सी S21 रिव्यू, जानिए क्या हैं खास

एक नया साल शुरू हो गया है, और क्यू पर, दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन दिग्गज सैमसंग ने अपने नए प्रमुख स्मार्टफोन की घोषणा की है। गैलेक्सी S21 श्रृंखला में तीन डिवाइस होते हैं जो गैलेक्सी S21, S21 + और S21 अल्ट्रा के रूप में आते हैं। पिछले साल के गैलेक्सी एस 20 की तुलना में, ऐसा
सैमसंग गैलेक्सी S21 रिव्यू, जानिए क्या हैं खास

एक नया साल शुरू हो गया है, और क्यू पर, दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन दिग्गज सैमसंग ने अपने नए प्रमुख स्मार्टफोन की घोषणा की है। गैलेक्सी S21 श्रृंखला में तीन डिवाइस होते हैं जो गैलेक्सी S21, S21 + और S21 अल्ट्रा के रूप में आते हैं। पिछले साल के गैलेक्सी एस 20 की तुलना में, ऐसा लगता है कि कंपनी ने एस 21 पर निर्माण सामग्री के मामले में थोड़ी गिरावट की है, और आपको कुछ प्रमुख विशेषताओं की अनुपस्थिति भी दिखाई देती है। यह S21 के भारतीय मूल्य निर्धारण में परिलक्षित नहीं हुआ है, जो पिछले साल आए S20 की तुलना में थोड़ा अधिक है। हालाँकि, जहाँ तक स्मार्टफोन अनुभव के कई अन्य पहलुओं की बात है, S21 काफी कुछ अपग्रेड लाता है। हमने पहले से ही S21 + और S21 अल्ट्रा को अलग-अलग समीक्षाओं में शामिल किया है। यह टुकड़ा नियमित गैलेक्सी एस 21 पर ध्यान केंद्रित करेगा, यह इसके प्लस सिबलिंग से कैसे अलग है, और क्या यह फोन खरीदने के लिए समझ में आता है।

मैं आमतौर पर एक बड़ा फोन व्यक्ति हूं, लेकिन मैं गैलेक्सी एस 21 के लिए एक अपवाद बनाऊंगा। निर्माण सामग्री के बावजूद, S21 प्रीमियम-नेस के प्रत्येक बिट को टॉप-एंड सैमसंग फ्लैगशिप के साथ जोड़ देता है। यदि यह एक संपूर्ण एंड्रॉइड अनुभव है जिसे आप एक कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर की तलाश में हैं, तो गैलेक्सी एस 21 से आगे नहीं देखें।

जो मैं कर सकता था, उसमें नियमित रूप से S21 और S21 +: स्क्रीन आकार, बैटरी क्षमता और निर्माण सामग्री के बीच तीन प्रमुख अंतर हैं। मामले में यह स्पष्ट नहीं था कि जब आप उन्हें देखते हैं, तो S21 दो फोन से छोटा है। आपको 6.2 इंच का डिस्प्ले मिलता है जो सैमसंग के प्रशंसित सुपर AMOLED पैनल का उपयोग करता है, जिसके शीर्ष पर एक पंच छेद में सेल्फी शूटर है। S21 + 6.7-इंच पर थोड़ा बड़ा है, अन्य सभी विशेषताएँ समान हैं। इसमें FHD + (1,080 x 2,400) पैनल, HDR10 + प्रमाणन और 120Hz अनुकूली ताज़ा दर शामिल है। दिलचस्प बात यह है कि पिछले साल के S20 में WQHD + (1,440 x 3,200) स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन था लेकिन ताज़ा दर केवल 120Hz तक जा सकती है अगर रिज़ॉल्यूशन FHD + से कम हो। एक तरह से, मैं S20 के पैनल के उच्च रिज़ॉल्यूशन को याद नहीं कर रहा हूं क्योंकि मैं उच्च ताज़ा दर को पसंद करता हूं। S21 पर छोटा आकार डिवाइस को S21 + की तुलना में थोड़ा अधिक पिक्सेल गणना देता है, लेकिन यह मुश्किल से ध्यान देने योग्य होगा।

क्या तुरंत ध्यान देने योग्य होगा कि फोन पूरी तरह से आपकी हथेली पर कैसे बैठता है। मेरी पसन्द बड़े धोखेबाज रहे हैं, हालांकि मेरे हाथ सबसे बड़े नहीं हैं। हालाँकि, S21 के स्नॉग फिट ने मेरे दृष्टिकोण को बदल दिया है। S21 + आधा इंच बड़ा है, जो इसे पकड़ने के लिए सबसे आरामदायक नहीं बनाता है। S21 के डिस्प्ले के चारों ओर बेजल्स मौजूद हैं जो डिवाइस की लंबाई को कम रखते हुए आपको एक बड़ी स्क्रीन रियल एस्टेट देता है। दी गई छोटी स्क्रीन S21 + पर एक के रूप में इमर्सिव नहीं है, लेकिन यह वास्तव में मेरे लिए एक मुद्दा नहीं लगता है। वास्तव में, यह फोन को अधिक उपयोग करने योग्य बनाता है। पूर्व में कम क्षमता की बैटरी के कारण S21 प्लस की तुलना में हल्का है।

दो उपकरणों के बीच एक और बड़ा अंतर निर्माण सामग्री की पसंद है। जबकि S21 प्लस का बैक कॉर्निंग के गोरिल्ला ग्लास विक्टस से बनाया गया है, नियमित S21 को पॉली कार्बोनेट से बनाया गया है, जिसे सैमसंग ‘ग्लासस्टिक’ कहने पर जोर देता है। अब मैं प्लास्टिक बैक का प्रशंसक नहीं हूं, लेकिन S21 के मामले में, शिल्प कौशल इतना अच्छा है कि यह मैट-तैयार ग्लास से लगभग अप्रभेद्य है। लुक और फील काफी प्रीमियम है। मैं केवल इतना ही देख सकता हूं कि S21 की पीठ अधिक आसानी से खरोंच हो सकती है, लेकिन एक ही समय में, यह आकस्मिक गिरावट से बचने में सक्षम होना चाहिए।

अंत में, गैलेक्सी S21 पर बैटरी का आकार 4,000mAh है, जो S21 + पर मौजूद 4,800mAh से कम है। सामान्य उपयोग के दौरान, S21 वास्तव में एक तेज बिट को बाहर निकालता है, जो मुझे पसंद है, भले ही Exynos 2100 चिपसेट क्लास-लीडिंग पावर दक्षता के साथ 5nm चिपसेट हो।

हालांकि, एक सुपर उज्ज्वल पैनल के साथ डालने से प्रति सेकंड 120 फ्रेम धक्का हो सकता है जो बैटरी पर अपना टोल लेता है। नतीजतन, PCMark की बैटरी 2.0 परीक्षण ने 8hr 22min का कम स्कोर प्राप्त किया। यहां तक ​​कि एक वीडियो को लूप करने के मेरे नियमित बैटरी परीक्षण से पता चला कि डिवाइस 19 घंटे तक चली, जो कि परीक्षण करते समय मैंने सबसे कम बार देखा है। वास्तव में, मैंने लगभग 4 घंटे की स्क्रीन-ऑन टाइम का प्रबंधन किया जो एक महत्वपूर्ण गेमिंग सत्र के बाद छोटा हो गया।

दोनों फोनों के बारे में बाकी सब कुछ समान है और इसमें ट्रिपल-कैमरा सेटअप उस अद्वितीय समोच्च डिजाइन में शामिल है। इसके अलावा, Exynos 2100 चिपसेट, 8GB रैम के साथ 128GB और 256GB स्टोरेज वेरिएंट, कोई एक्सपेंडेबल मेमोरी स्लॉट, 25W चार्जिंग, इन-डिस्प्ले अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट रीडर और 5G क्षमता नहीं है।

सैमसंग के Exynos 2100 चिपसेट का उपयोग S21 के अनुभव की तरलता में काफी महत्वपूर्ण रहा है। यह सैमसंग का पहला 5nm फैब्रिकेशन है और यह हर उस तरह से काम करता है जैसे आप उम्मीद करते हैं। यह S21 पर 639,170 के समग्र अंटुटु स्कोर से स्पष्ट है, जो कि 621,954 के S21 + के स्कोर से सिर्फ एक शेड अधिक है। गीकबेंच 5 पर, S21 के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर स्कोर 896 और 3,254 हैं जो S21 + के 1,068 और 3,349 से नीचे आते हैं। वास्तविक दुनिया के उपयोग में, प्रदर्शन में कोई भी ध्यान देने योग्य अंतर नगण्य है। S21 उतना ही तेज है जितना कि एक टॉप-एंड फ्लैगशिप स्मार्टफोन के चलने की उम्मीद है। जीपीयू के लिए वही कहा जा सकता है जो डिवाइस पर आसानी से अधिकतम संभव ग्राफिक्स और फ्रेम दर सेटिंग्स पर सबसे भारी गेम को धक्का देगा। ऐसी विशेषताएं हैं जो फ़ोन के विशाल मूल्य टैग के साथ होने की उम्मीद है। इसके अलावा, दोनों S21 डिवाइस सैमसंग की OneUI 3.1 स्वामित्व वाली त्वचा का उपयोग करते हैं जो एंड्रॉइड 11 पर आधारित है। आप कंपनी के सॉफ़्टवेयर की अधिक विस्तृत समझ के लिए S21 + समीक्षा का नेतृत्व कर सकते हैं।

S21 और S21 + दोनों 5 जी तैयार डिवाइस हैं, लेकिन अभी भी बहुत कम स्पष्टता दिखाई देती है जब हम वास्तव में भारत में 5 जी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, जब से फ्लैगशिप डिवाइसेस बहुत कम से कम दो साल तक चलते हैं, आप फ्यूचरप्रूफिंग के हित में डिवाइस की 5G क्षमताओं पर विचार कर सकते हैं। अन्य विशेषताओं में S21 पर AKG- ट्यून किए गए स्टीरियो स्पीकर शामिल हैं जो आपको स्मार्टफोन पर मिलने वाले सर्वश्रेष्ठ ऑडियो अनुभवों में से एक प्रदान करते हैं। उनके पास उत्कृष्ट स्पष्टता, गहराई है, बहुत जोर से मिलता है, और अधिकतम मात्रा में भी लगभग कोई विकृति नहीं है। अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट रीडर भी दोनों उपकरणों पर समान रहता है और यह उतना ही तेज और सटीक होता है।

अंत में, S21 पर ऑप्टिक्स हैं, जो उल्लेख किया गया है कि S21 + के समान हैं। इसमें 12MP का अल्ट्रा वाइड लेंस, 12MP का वाइड-एंगल लेंस और 64MP का टेलीफोटो सेंसर शामिल है। मैं कुछ भी कह सकता हूँ कि S21 के कैमरा सेटअप की प्रतिभा के बारे में मेरे सहयोगी के S21 / समीक्षा में काफी स्पष्ट रूप से कहा गया है। हालाँकि, यहाँ एक संक्षिप्त सारांश है। आपको सैमसंग के कैमरे के अनुभव का सबसे अच्छा S21 अल्ट्रा से कम मिलता है। बहुत चमकीले क्षेत्रों में भी उत्कृष्ट विवरण के साथ दिन के उजाले शॉट्स में क्रिस्टल-स्पष्ट स्पष्टता। डायनामिक रेंज और एक्सपोज़र कैलिब्रेशन दोनों ही शीर्ष पर हैं। सीन ऑप्टिमाइज़र मेरे द्वारा पसंद किए जाने की तुलना में थोड़ा अधिक संतृप्ति लाने के लिए करता है, लेकिन यह सोशल मीडिया साझाकरण के लिए आदर्श है। टेलीफोटो सेंसर का उच्च 64MP रिज़ॉल्यूशन 3X हाइब्रिड ज़ूम के लिए अनुमति देता है जिसे डिजिटल रूप से 30X तक बढ़ाया जा सकता है। पहनावा पूरा करना 12MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर है जो फिर से दिन के उजाले की स्थिति में काफी अच्छा प्रदर्शन करता है जबकि डिटेलिंग कम-रोशनी में एक हिट लेगी। जिसके बारे में बात करते हुए, फोन की नाइट मोड सॉफ्टवेयर प्रतिभा का एक असाधारण टुकड़ा है जो दृश्यों के सबसे अंधेरे से भी महत्वपूर्ण मात्रा में विवरण खींच सकता है। यहां तक ​​कि इसके उपयोग के बिना, S21 सभ्य शॉट्स को मंथन करेगा और मुझे केवल नाइट मोड की आवश्यकता महसूस हुई, जब बहुत कम दृश्यता थी और पास के स्ट्रीट लैंप से कोई सहायक प्रकाश नहीं था। 10MP शूटर पर सेल्फी क्षमताएं एक टच सैमसंग ओवरशेयरिंग के साथ बहुत अच्छी हैं लेकिन अन्यथा यथोचित चेहरे की विशेषताओं को बनाए रखती हैं।

मुझे लगता है कि गैलेक्सी एस 21 अच्छे दिखने और शक्तिशाली प्रदर्शन के साथ प्रीमियम कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन की तलाश कर रहे लोगों के लिए बहुत मायने रखता है। S21 के मैट बिल्ड का फील-गुड फैक्टर काफी संतोषजनक है और प्रीमियम फ्लैगशिप डिजाइन में कोई शक नहीं है। उसके शीर्ष पर, आपको एक शानदार प्रदर्शन, AKG- ट्यून किए गए स्टीरियो स्पीकर, असाधारण कैमरे, IP68 प्रमाणन, Android 11 और बहुत कुछ मिलता है। रु। 69,999 के मूल्य बिंदु पर, बहुत कम डिवाइस प्रतियोगिता में खड़े होते हैं, और बल्ले से दाएं, मैं केवल iPhone 12 मिनी के बारे में सोच सकता हूं, जिसकी कीमत 66,990 रूपए से शुरू होती है, लेकिन केवल 64GB संस्करण के लिए। आपको 128GB संस्करण के लिए अतिरिक्त 5,000 रुपये देने होंगे और फिर भी 12 मिनी का एकमात्र लाभ सॉफ्टवेयर विभाग में है। गैलेक्सी S21 खरीदें यदि आप एक कॉम्पैक्ट फ्लैगशिप की तलाश में हैं जो लगभग सभी पहलुओं में वितरित करता है, और औसत बैटरी जीवन के साथ रह सकता है।

Share this story