Samachar Nama
×

सैमसंग और स्टैनफोर्ड ने 10,000 पीपीआई डिस्प्ले का किया आविष्कार

पिक्सेल घनत्व उन मायावी क्षेत्रों में से एक है जहां प्रदर्शन निर्माता अक्सर अनुमान लगाते हैं और संख्या युद्धों में संलग्न होते हैं। यह कहना मुश्किल है कि अगर 800 पिक्सल प्रति इंच डिस्प्ले 400 में से एक से बेहतर है, खासकर जब स्मार्टफोन की बात आती है। सच कहा जाए, तो पिक्सेल गणना उन
सैमसंग और स्टैनफोर्ड ने 10,000 पीपीआई डिस्प्ले का किया आविष्कार

पिक्सेल घनत्व उन मायावी क्षेत्रों में से एक है जहां प्रदर्शन निर्माता अक्सर अनुमान लगाते हैं और संख्या युद्धों में संलग्न होते हैं। यह कहना मुश्किल है कि अगर 800 पिक्सल प्रति इंच डिस्प्ले 400 में से एक से बेहतर है, खासकर जब स्मार्टफोन की बात आती है। सच कहा जाए, तो पिक्सेल गणना उन क्षेत्रों में मायने रखती है जहाँ प्रदर्शन आपकी आँखों के करीब है। सबसे अच्छा उदाहरण वीआर है। अधिकांश वीआर चश्मा आपकी आंखों से इंच के अंश पर डिस्प्ले को लगाते हैं और 500 पीपीआई से ऊपर के पिक्सेल घनत्व के साथ व्यक्तिगत पिक्सेल आसानी से ध्यान देने योग्य हो जाते हैं।
सैमसंग शोधकर्ताओं ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहयोगियों के साथ मिलकर 10,000 पीपीआई के पिक्सेल घनत्व के साथ एक नए प्रकार की ओएलईडी स्क्रीन विकसित की है। यह प्रकाश प्रतिध्वनि नामक एक चतुर चाल का उपयोग करता है – अवधारणा ध्वनि प्रतिध्वनि के समान है – उदाहरण के लिए जब एक गिटार शरीर ध्वनि पैदा करने के लिए तार के साथ प्रतिध्वनित होता है। इस मामले में, एक सफेद प्रकाश OLED स्रोत से विभिन्न रंगों का उत्पादन करने के लिए प्रकाश दो बहुत ही विशेष सतहों के बीच नैनोस्केल स्तर पर प्रतिध्वनित होता है। चूंकि अलग-अलग रंगों के लाइटवेव काफी छोटे होते हैं, इस विधि का उपयोग करके शोधकर्ता वास्तव में छोटे रंग “पिक्सेल” का प्रभावी रूप से उत्पादन कर सकते हैं।

बेशक, प्रोटोटाइप अभी भी प्रयोगशाला में है और शायद जल्द ही बड़े पैमाने पर उत्पादन दर्ज करने के लिए नहीं छोड़ा गया है। जब ऐसा होता है, तो यह OLED डिस्प्ले इंडस्ट्री में क्रांति ला सकता है, जिससे वीआर टेक, क्रेजी हाई पिक्सल काउंट टीवी और स्मार्टफोन डिस्प्ले हो सकता है।

Share this story