Samachar Nama
×

सेहत: सर्दियों में गरमा-गरम मूली के पराठे पसंद किए जाते हैं, इसलिए गलती से भी इस समय यह न खाएं,जानें

अगर आपको गर्म सर्दियों में गर्म पराठे मिलते हैं, तो क्या बात है? अक्सर हम सर्दियों में नाश्ते के दौरान फूलगोभी के पराठे, मटर के पराठे और मूली और आलू के पराठे को चाय के साथ खाना पसंद करते हैं। ये पराठे खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन क्या ये पराठे आपकी समस्या
सेहत: सर्दियों में गरमा-गरम मूली के पराठे पसंद किए जाते हैं, इसलिए गलती से भी इस समय यह न खाएं,जानें

अगर आपको गर्म सर्दियों में गर्म पराठे मिलते हैं, तो क्या बात है? अक्सर हम सर्दियों में नाश्ते के दौरान फूलगोभी के पराठे, मटर के पराठे और मूली और आलू के पराठे को चाय के साथ खाना पसंद करते हैं। ये पराठे खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन क्या ये पराठे आपकी समस्या का कारण नहीं बन सकते। खासतौर पर मूली के पराठे, इसलिए यह जरूरी है कि आपको पता हो कि पराठे खाने का सही समय क्या हैसेहत: सर्दियों में गरमा-गरम मूली के पराठे पसंद किए जाते हैं, इसलिए गलती से भी इस समय यह न खाएं,जानें

मूली के पराठे खाने से क्या फायदा है?

● मूली के परांठे पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं। यह आंतों को साफ करता है और उन्हें स्वस्थ बनाता है।

● वे पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, अपच, पेट दर्द, ढीली गति आदि की अनुमति नहीं देते हैं।

● मूली लीवर से संबंधित समस्याओं से दूर रखने में मदद करती है। इसमें पाए जाने वाले आवश्यक एंजाइम लिवर और मरम्मत कोशिकाओं को डिटॉक्स करते हैं।

मूली के पराठे कब नहीं खाने चाहिए

मूली के पराठे खाने में स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन विशेष काम करने से पहले इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अन्यथा, आपको पेट दर्द और शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।
पूजा से पहले

अगर आप पूजा कर रहे हैं या उपवास कर रहे हैं, तो मूली के पराठों का सेवन बिल्कुल न करें। क्योंकि यह पाचन की शुद्धि के रूप में कार्य करता है। पाचन के दौरान गैस की अत्यधिक मात्रा का उत्पादन होता है। जिसके कारण गैस बार-बार गुजरती है और पूजा के दौरान एकाग्रता भंग होती है।सेहत: सर्दियों में गरमा-गरम मूली के पराठे पसंद किए जाते हैं, इसलिए गलती से भी इस समय यह न खाएं,जानें

● बैठक में जाने से पहले मूली के पराठे न खाएं

अगर आप ऑफिस की किसी खास मीटिंग के लिए जा रहे हैं, तो भूलकर भी मूली के पराठों का सेवन नहीं करना चाहिए। अन्यथा आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।

● डेट पर जाने से पहले

अगर आप किसी खास के साथ डेट पर जा रहे हैं, तो मूली के पराठे खाना न भूलें। यह आपकी पूरी तारीख को खराब कर सकता है और उसके बाद आपका साथी भी आपसे बचने की कोशिश करेगा।

सेहत: सर्दियों में गरमा-गरम मूली के पराठे पसंद किए जाते हैं, इसलिए गलती से भी इस समय यह न खाएं,जानें

● यात्रा करने से पहले

अगर आप लंबी यात्रा पर गए हैं तो मूली के पराठे न खाएं। क्योंकि आपको कई घंटों तक बैठना पड़ सकता है और यह अधिक गैस बनाता है।

● क्या खाएं

अगर आप किसी खास जगह जा रहे हैं, तो आप सादा पराठा खाकर जाने की कोशिश करें। क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होगा और आपको गॉस के कारण होने वाली शर्मिंदगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Share this story